Thursday 18 October 2018

पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने (C- Hexagon) PCR नवीनीकृत पर्यटक गश्ती वैन को ध्वजांकित किया गया।

18 अक्टूबर 2018


नई दिल्ली, पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने इंडिया गेट पर सी-हेक्सागोन में पीसीआर, के 5 और नवीनीकृत पर्यटक गश्ती वैन को ध्वजांकित किया। इन वैनों को शामिल करने से दिल्ली पर्यटक पुलिस की ताकत बढ़ जाएगी, जो 10 अलग-अलग स्थानों पर 10 पर्यटक गश्ती वाहनों का संचालन कर रही है। पहाड़ गंज, अजमेरी गेट, टर्मिनल -3 आईजीआई हवाई अड्डे, इंडिया गेट, लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं मकबरा, राजघाट, पलिका बाजार,और जनपथ बाजार।


दिल्ली में हर रोज घरेलू और विदेशी पर्यटकों की बड़ी मात्रा को ध्यान में रखते हुए। और पर्यटक पुलिस के कामकाज के बारे में प्रतिक्रिया को प्रोत्साहित करते हुए। कुछ अन्य पर्यटक स्थानों पर अधिक पर्यटक गश्ती वैन तैनात करने की आवश्यकता महसूस हुई, जो पर्यटकों यानी टर्मिनल -1, आईजीआई हवाई अड्डे, कमल मंदिर, अक्षरधाम मंदिर, दिल्ली हाट और जामा मस्जिद।


नवीनीकृत पर्यटक गश्त वैन दोनों तरफ चित्रित महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों की तस्वीरों के साथ अधिक स्पष्ट होगा। पर्यटक पुलिस कर्मियों ने अपने बाएं हाथ पर पर्यटक पुलिस लोगो के साथ पीले रंग के रंगीन बैज पहने हुए भी होंगे।

प्रत्येक पर्यटक गश्ती वैन को पुलिस कर्मियों द्वारा आतिथ्य, व्यवहार कौशल, अंग्रेजी के कामकाजी ज्ञान और सामान्य पर्यटक जानकारी में विशेष प्रशिक्षण के साथ पुलिस कर्मियों द्वारा तैयार किया जाएगा। पर्यटकों के वितरण के लिए पर्यटन वैन को शहर के नक्शे, पर्यटन, ब्रोशर, ऑटो टैक्सी और महत्वपूर्ण टेलीफोन नंबर आदि के साथ प्रदान किया गया है। टूर, बेईमान तत्वों और अनधिकृत एजेंटों द्वारा पर्यटकों की उत्पीड़न के मामले में  पुलिस भी त्वरित कार्रवाई करेगी।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक राज्य में एक अलग पर्यटक पुलिस इकाई का संविधान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी  के विचारों में से एक है। इन पर्यटक गश्ती वैनों की शुरूआत चल रही रामलीला, दशहरा, और दुर्गा पूजा त्योहारों को देखते हुए अधिक महत्व रखती है।

इस कार्यक्रम के अवसर पर वरिष्ट पुलिस अधिकारी भी उपस्थित हुए।





सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...