Tuesday 31 March 2020

NDMC, द्वारा बक्करवाला के फ्लैट्स को निज़ामुद्दीन क्षेत्र के संदिग्ध मामलों के पृथकता-निवास के लिए सैनिटाइज किया गया।

31 मार्च, 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: कोरोना वायरस के संकट से लड़ने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने नई दिल्ली के चिन्हित सब्जी मंडियों, मदर डेयरियों के बूथ, टैक्सी स्टैंड, बस स्टैंड, संस्थागत और आवासीय कॉलोनियों के क्षेत्रों की सफाई और सैनिटाइजेशन के प्रयास जारी रखे हुए है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बीच पालिका परिषद अपने कर्मठ कर्मचारियों के द्वारा हर प्रकार की स्वच्छता सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये कार्यरत है।
इसके साथ ही, आज पालिका परिषद के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बक्करवाला क्षेत्र का दौरा किया है ताकि उचित तरीके से सफाई, स्वच्छता और सैनिटाइजेशन किया जा सके क्योंकि दिल्ली निजामुद्दीन के संदिग्ध मामलों को वहां पृथक निवास उपलब्ध  कराए  गए है। पालिका परिषद  ने दिल्ली सरकार को कोरोना वायरस के संक्रमण के संदिग्ध मामलों को अलग रखने के लिए बक्करवाला में 240 ईडब्ल्यूएस फ्लैट प्रदान किए हैं।
इस बीच, साफ - सफाई, व्यापक स्वच्छता और सैनिटाइजेशन गतिविधियों को तेज करने के लिए, स्वास्थ्य और स्वच्छता कर्मचारी नई दिल्ली के क्षेत्रों जैसे चाणक्यपुरी, खान मार्केट, लक्ष्मीबाई नगर, सी - हेक्सागन क्षेत्र के पास इंडिया गेट, मोती बाग, सरोजनी नगर और अन्य आवासीय कालोनियों में लगातार कीटाणुओं नाशक छिड़काव कर रहे हैं। इसके साथ ही एक सघन अभियान कई स्थानीय सड़कों, गलियों और उप-गलियों में चल रहा है।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद यह भी सुनिश्चित कर रही है कि सार्वजनिक शौचालयों और सामुदायिक शौचालयों में उचित हाथ धोने की सुविधा, साबुन हो और आवश्यक कर्तव्यों के लिए कार्यरत कर्मचारियों के लिए सुबह 6:बजे से 10:बजे के बीच ये खुले रहें। पालिका परिषद के कर्मचारी सदस्य भी लगातार सामाजिक दूरी रखने का अनुसरण कर है। जिससे संक्रमण होने से बचा जा सकें।
पालिका परिषद द्वारा और अधिक क्षेत्रों की पहचान की जा रही है, जहां नियमित रूप से वहां के बाजारों और स्थानीय कॉलोनियों को साफ करने का काम किया जा सके। इस दौरान पालिका परिषद स्टाफ लोगों को लॉकडाउन के फायदों , सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्यों, हाथ धोने के लाभ के बारे में जागरूक कर रहा है और जिससे इस  संकट की घड़ी में संक्रमित होने से बचाव किया जा सकता है।

पालिका परिषद के स्वास्थ्य और स्वच्छता विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारी इन सभी कार्यों की सघन समन्वय और निगरानी का कार्य निरन्तर कर रहे हैं, जिससे किसी भी अवस्था मे संक्रमण को रोका जा सके। स्वास्थ्य मंत्रालय ने निर्देश जारी किया है कि लॉकडाउन के दौरान सभी सार्वजनिक स्थानों की सफाई की जाए। मंत्रालय ने रविवार को इसके लिए एक परामर्श भी जारी किया था।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...