Thursday 19 March 2020

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की दिल्ली पुलिस ने दो शातिर ऑटो लिफ्टर, पिक-पॉकिट को धरदबोचा। आरोपी के कब्जे से एक स्कूटी और पांच मोबाइल फोन बरामद किए गए।

19 मार्च 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: डीसीपी संजय भाटिया, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट,के कार्यालय से मिली जानकारी,की सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के स्पेशल स्टाफ ने एक ऑटो लिफ्टर, पिक-पॉकेट को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से एक चोरी की एक्टिवा स्कूटी और पांच चोरी के मोबाइल फोन बरामद किए। मोटर वाहन चोरी के एक मामले और मोबाइल चोरी के पांच मामलों को हल किया गया।

टीम द्वारा संचालन,मोटर वाहन चोरी और मोबाइल चोरी के मामलों में हालिया तेजी पर अंकुश लगाने के लिए, इंसपेक्टर के नेतृत्व में एक स्पेशल टीम, ललित कुमार, I/C स्पेशल स्टाफ जिसमें ASI सुशील कुमार, ASI योगेन्द्र, ASI बलजीत, ASI जीत राज, हैडकांस्टेबल विनोद, कांस्टेबल पंकज और कांस्टेबल अमित कुमार का गठन किया गया।  नरेश कुमार, ACP ऑपरेशन, मध्य जिला, दिल्ली की देखरेख में देख रेख में किया गया। टीम ने क्षेत्र में खुफिया जानकारी एकत्र की और जानकारी जुटाई।
18 मार्च 2020 को, पुलिस टीम सिविक सेंटर, कमला मार्केट क्षेत्र के पास मौजूद थी। इस बीच, एएसआई सुशील कुमार को एक गुप्त सूचना मिली कि एक रवि नाम का व्यक्ति जो दो पहिया वाहन,और मोबाइल फोन चुराने में शामिल है, औऱ वह चोरी के मोबाइल फोन बेचने के लिए एक ग्रे रंग की चोरी की स्कूटी पर लाल क्वार्टर, प्रेस रोड पर आएगा। इस सूचना पर तुरन्त कार्रवाई करते हुए, पुलिस टीम द्वारा सादे कपड़ों में प्रेस रोड, लाल क्वाटर, दिल्ली के कमला मार्केट के पास एक जाल बिछाया गया।

लगभग शाम पौने छ: बजे के आसपास एक व्यक्ति विवेकानंद मार्ग से ग्रे रंग की स्कूटी पर आया और किसी का इंतजार करने लगा। लगभग 6.बजे एक अन्य व्यक्ति लाल क्वाटर, से आया और स्कूटी सवार के साथ बातचीत शुरू की। इस बीच, पुलिस टीम को देखते हुए, आरोपी स्कूटी पर भागने की कोशिश की, लेकिन पुलिस टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए। उन्हें काबू कर लिया और उन दोनों आरोपी को पकड़ लिया।पकड़े गए,आरोपियों के नाम, (1) रवि उर्फ  कुट्टन, उम्र 32 साल ब्लॉक नंबर 20, कल्याणपुरी, दिल्ली और चोरी के मोबाइल फोन का एक रिसीवर अर्थात् (2) मुसर्रत हुसैन उम्र 28 वर्ष, गली नं, 5, श्रीराम कॉलोनी, राजीव नगर, खजूरी खास, दिल्ली। पुलिस टीम द्वारा रवि से स्कूटी के मालिकाना हक को दिखाने के लिए कहा गया था।  DL6SBB9030 लेकिन वह कागजात को दिखाने के बजाए, पुलिस टीम को गुमराह करने की कोशिश की।

पूछताछ के बाद,आरोपियों ने खुलासा किया कि उसने 5-6 महीने पहले आनंद प्रर्वत इलाके से स्कूटी चुराई थी।  ZIPNet पर और सत्यापन के दौरान, स्कूटी को ई-एफआईआर नंबर 036453/19 यू /एस 379 आईपीसी पुलिस स्टेशन आनंद पर्वत से चोरी हो गया। आरोपियों की गहन तलाशी लेने पर दो मोबाइल फोन रवि के कब्जे से और तीन मोबाइल फोन मुसर्रत हुसैन के कब्जे से बरामद किए गए।  आगे सत्यापन के दौरान, यह पता चला कि ये मोबाइल फोन मध्य जिले के विभिन्न क्षेत्रों से भी चुराए गए थे। दोनों आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

(1)आरोपी रवि उर्फ कुट्टन से लगातार पूछताछ की गई। जिसमें यह पता चला था कि वह पहले दिल्ली के अलग-अलग थानों के पांच मामलों में शामिल था। वह पिक-पॉकेटिंग में शामिल था और गाड़ियों के ताला तोड़ने के बाद परित्यक्त स्थानों पर खड़ी दो पहिया गाड़ियों को चोरी करता था। उसने पहले दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों से 2-3 दोपहिया वाहन चुराए थे। (2)अभियुक्त मुसर्रत हुसैन से लगातार पूछताछ की जा रही थी जिसमें यह पता चला है कि वह पहले दिल्ली के विभिन्न पुलिस थानों के दो मामलों में शामिल था। वह पिक-पॉकेट में शामिल होता था, लेकिन वर्तमान में, उसने चोरी के मोबाइल फोन को अच्छे मुनाफे के लिए बेचना शुरू कर दी।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...