Saturday 17 August 2019

साइबर क्राइम यूनिट/CyPAD स्पेशल सेल ने एक आरोपी व्यक्ति को किया गिरफ्तार। महिलाओं के साथ धोखाधड़ी कर बड़ी रकम लेता था।

18 अगस्त 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: साइबर क्राइम यूनिट/ CyPAD.स्पेशल सेल ने मैट्रिमोनियल और डेटिंग साइट्स के जरिए महिलाओं को धोखा देने के आरोप में एक आरोपी व्यक्ति को मेरठ यूपी. से गिरफ्तार किया गया। आरोपी गौरव धमीजा, ज्यादातर विधवा या तलाकशुदा महिलाओं को लक्षित करता था।
 साइबर क्राइम यूनिट/CyPAD,स्पेशल सेल में एक शिकायत प्राप्त हुई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि शिकायतकर्ता को एक जालसाज द्वारा धोखा दिया गया है। जिसने उसे वैवाहिक साइट पर अपने बहुत प्रभावशाली प्रोफ़ाइल में रुचि दिखाने के बाद पैसे जमा करने का लालच दिया था। धोखेबाज, गौरव धमीजा,ने पीड़ित को श्रीमती कहकर भावनात्मक भावनाओं के एक जाल के माध्यम से फँसा लिया।


शिकायत के आधार पर उपयुक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच की गई।  जांच के दौरान, तकनीकी विवरण एकत्र किए गए थे। आरोपी,जो दिल्ली के निहाल विहार का निवासी है। गिरफ्तारी से बचने के लिए आरोपी अपना ठिकाना बदलता रहा। आरोपी को हिमाचल, पंजाब और पश्चिमी यूपी में देखा गया। अंत में, तकनीकी डाटा और फील्ड इनपुट की मदद से जालसाज को मेरठ से गिरफ्तार किया गया।
साइबर क्राइम यूनिट/CyPAD स्पेशल सेल की टीम ने आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए एसआई धर्मेंद्र, एसआई अजीत, कांस्टेबल दीपक, कांस्टेबल राकेश की टीम बनाई गई।  छापेमारी टीम आरोपी की तलाश में फोरने कारवाई करते हुए। टीम पश्चिमी यूपी गई। जहां आरोपी व्यक्ति को आखिरकार मेरठ में धर दबोचा लिया गया। और आरोपी के कब्जे से अपराध में प्रयुक्त मोबाइल फोन, कई सिम कार्ड, क्रेडिट और डेबिट कार्ड बरामद किए गए।

अभियुक्त गौरव धमीज,उम्र 46 वर्ष,10 वीं पास है। कुछ कामधंधे में असफल रहने के बाद,आरोपी ने स्पेयर पार्ट्स की आपूर्ति का व्यवसाय शुरू किया, लेकिन व्यापार में भारी नुकसान हुआ। आरोपी की शादी 1999 में हुई थी लेकिन जल्द ही उनका तलाक हो गया था। बाद में,आरोपी ने सोशल मीडिया को एक शिकार के मैदान के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया।

साइबर क्राइम यूनिट टीम द्वारा निरंतर पूछताछ के दौरान,आरोपी ने खुलासा किया कि वह वैवाहिक साइटों,डेटिंग साइटों पर अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा महिलाओं को निशाना बनाता था और शादी के बहाने उनसे दोस्ती करने के बाद उनसे पैसे लेता था।  जब वे अपने पैसे वापस मांगते थे। तो वह उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देता था। आरोपी से यह भी पता चला कि वह इनमें से कुछ महिलाओं को स्कूल, नगर निकाय आदि में नौकरी दिलाने का वादा करके ठगता था और उनसे बड़ी रकम लेता था। अभियुक्तों द्वारा बीस से अधिक पीड़ितों के नामों का खुलासा किया गया है। जिन्हें उसके द्वारा धोखा दिया गया है।  जांच में शामिल होने के लिए पीड़ितों की पहचान की जा रही है। मामले में आगे की जांच जारी है।


साइबर क्राइम यूनिट/CyPAD स्पेशल सेल ने लोगो को सलाह दी है। की सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर सावधानी बरतनी चाहिए। इस तरह की धोखेबाजी से।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...