Friday 16 August 2019

दिल्ली पुलिस द्वारा घोषित इनामी कुख्यात बदमाश को स्पेशल सेल (SR) साउथर्न रेंज की टीम ने धर दबोचा।

17 अगस्त 2019


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: स्पेशल सेल (SR) साउथर्न रेंज की टीम ने एक कुख्यात अपराधी धनंजय उर्फ बारूद,को किया गिरफ्तार।


ACP, अत्तर सिंह की देख रेख में इंस्पेक्टर के नेतृत्व में स्पेशल सेल, दक्षिणी रेंज की एक टीम इंस्पेक्टर शिव कुमार, की टीम ने आरोपी कुख्यात डकैत धनंजय उर्फ पठान उर्फ बारुद (उम्र 31 वर्ष) को गिरफ्तार किया गया।  आरोपी को 13/14.अगस्त.19 की मध्यरात्रि में गिरफ्तार किया गया था। आरोपी बिहार का स्थायी निवासी है। वह पिछले 15 वर्षों से दिल्ली-NCR में रह रहा है। आरोपी धनंजय उर्फ।बारुद दिल्ली में हत्या, डकैती, हमले, धमकी, स्नैचिंग,आदि के 65 से अधिक मामलों में शामिल हैं। और वह थाना लक्ष्मी नगर, शकरपुर और बदरपुर, दिल्ली के क्षेत्र में सशस्त्र डकैती के तीन मामलों में वांछित है। आरोपी दिल्ली के कई मामलों में न्यायालयों में उपस्थित नहीं हुआ हैं। और विभिन्न न्यायालयों में इन मामलों में आरोपी को अपराधी घोषित करने की प्रक्रिया चल रही है। डकैती के इन तीन मामलों में आरोपी की गिरफ्तारी की सूचना पर दिल्ली पुलिस द्वारा 50,हजार रुपये की घोषणा की गई थी।
जानकारी धनंजय उर्फ बारुद और उनके सक्रिय लुटेरों के साथ संबंध के बारे में स्पेशल सेल को एक  सूचना मिली थी। आरोपी वर्तमान में सशस्त्र डकैती के तीन मामलों में पंजीकृत था, जानकारी के अनुसार, आरोपी धनंजय उर्फ बारुद ने पिछले कुछ महीनों से लाल कुआँ, गाजियाबाद, यूपी के इलाके में अपना ठिकाना बना रखा था। इस सूचना पर इंस्पेक्टर शिव कुमार ने क्षेत्र में धनंजय और उसके सहयोगियों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए अपने स्रोतों की प्रतिनियुक्ति की। और कड़ी निगरानी रखी गई। यह पता चला कि धनंजय उर्फ बारुद, ने अपने गिरोह का पुनर्गठन किया था और दिल्ली NCR में सशस्त्र डकैतियों में शामिल है।


इंस्पेक्टर शिव कुमार को 13.अगस्त.2019 की दोपहर में एक विशेष गुप्त जानकारी मिली कि आरोपी धनंजय उर्फ बारुद, श्रीराम धरमकांटा, लाल कुआँ, गाजियाबाद, यूपी के पास अपने एक साथी से मिलने के लिए रात के समय आएगा। इस सूचना पर स्पेशल सेल की एक टीम गठित की गई और श्रीराम धरमकांटा, लाल कुआँ, गाजियाबाद, के पास जाल बिछाया गया। लगभग रात के समय एक आरोपी व्यक्ति को धरमकांटा और कान्हा होटल के बीच आता हुआ देखा गया। मुखबिर ने उसे पहचान लिया और पुलिस टीम को इशारा किया। स्पेशल सेल टीम ने फौरन कारवाई करते हुए। आरोपी धनंजय उर्फ बारुद को धर दबोचा।

आरोपी धनंजय उर्फ बारुद से निरन्तर पूछताछ पर यह पता चला है कि वह 65 से अधिक आपराधिक मामलों यानी हत्या के प्रयास के 2 मामले, डकैती और डकैती के 30 मामले, स्नैचिंग के 12 मामले, चोरी के 5 मामले, हथियार अधिनियम के 5 मामले और मारपीट के विभिन्न अन्य मामले शामिल हैं। आरोपी सात साल से ट्रांस-यमुना के कुख्यात शकील-सत्ते गैंग से जुड़ा हुआ है। आरोपी धनंजय को वर्ष 2014 में शकील के साथ लूट के  मामलों में गिरफ्तार किया गया था। शकील को भी स्पेशल सेल ने दो महीने पहले गिरफ्तार किया था और वह सत्यप्रकाश उर्फ सत्ते का सगा बहनोई है। जो ट्रांस-यमुना का खूंखार डकैत, जबरन वसूली करता था। और 70 से अधिक आपराधिक मामलों में शामिल था।

आरोपी धनंजय उर्फ बारुद का जन्म 1988 में जिला मुजफ्फरपुर, बिहार में हुआ था। 6 कक्षा तक पढ़ाई की है।अपनी आजीविका के लिए, वह नंद नगरी क्षेत्र में दिल्ली में आ गया। आरोपी का आपराधिक जीवन लगभग 13 साल पहले शुरू हुआ,जब आरोपी ने दिल्ली में चोरी और उसके बाद छोटी-मोटी लूट शुरू कर दी। वर्ष 2007 में, उन्हें साहिबाबाद, यूपी की पुलिस द्वारा चोरी के एक मामले में पहली बार गिरफ्तार किया गया था। अदालत से जमानत मिलने के बाद आरोपी ने डकैती और स्नैचिंग करना शुरू कर दिया। उसे कई बार पुलिस ने गिरफ्तार किया है। स्पेशल सेल टीम द्वारा उसके अन्य गैंग के सदस्यों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने के लिए और प्रयास किए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...