Saturday 10 August 2019

"नगर पालिका परिषद" NDMC द्वारा सुविधा शिविर में शिकायतों का मौके पर निवारण किया गया।और NDMC सुविधा शिविर में एक विशेष महिला डेस्क की शुरुआत हुई।

11अगस्त 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: नगरपालिका परिषद
NDMC, सेवाओं के लिए जनता की शिकायतों की जानकारी, सुविधा और निवारण के लिए सुविधा शिविर का आयोजन 10 अगस्त 19 को NDMC के कन्वेंशन सेंटर, मुख्यालय में किया गया। 60 से अधिक जन शिकायतें प्राप्त हुईं और उनका मौके पर ही समाधान किया गया।  नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों की अधिकांश शिकायतें प्रवर्तन, सार्वजनिक स्वास्थ्य, सिविल इंजीनियरिंग, लेखा, वित्त, कार्मिक और कर विभागों से संबंधित थीं। NDMC के HOD के साथ-साथ विभिन्न विभागों की 26 टीमें सुविद्या शिविर में शिकायतों को सुलझाने के लिए मौजूद थीं।
पहली बार आज महिला शिविर में एक महिला हेल्प डेस्क प्रदान की गई, जिसमें एक छात्रा अपने परिवार की समस्या के कारण एक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाई, जिसके लिए उसे अगली कक्षा में पदोन्नत नहीं किया गया, उसके माता-पिता ने स्कूल अधिकारियों से संपर्क नहीं किया।  अपने पिता के साथ बालक बालिका ने सुविधा शिविर में भाग लिया और महिला हेल्प डेस्क से संपर्क किया और आज सुविधा शिविर में प्रवेश दिया गया।
NDMC,की सचिव रश्मि सिंह, क्षेत्र के नागरिक से आग्रह करती हैं कि वे प्रत्येक माह के प्रत्येक शनिवार को नागरिक सुविधाओं की शिकायतों को हल करने के लिए सुविधा शिविर का लाभ उठाएं और उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि समस्याओं,और शिकायतों का समाधान फास्ट ट्रैक आधार पर किया जाएगा।  ऑनलाइन बरात घर बुकिंग के बारे में जानकारी के लिए, सहायता शिविर लगाकर सुविधा शिविर में पानी और बिजली कनेक्शन प्रदान किया गया है।  उन्होंने यह भी घोषणा की कि RWA और MTA प्रतिनिधियों के साथ मिलकर वायु, जल और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए नई दिल्ली क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।
सबसे पहले इस शिविर में कॉलेजों से आए कई युवा स्वयंसेवकों की भागीदारी देखी गई, जिन्होंने नागरिकों को हर महीने वर्षा जल संरक्षण,अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली, डेंगू, चिकनगुनिया को कैसे नियंत्रित किया जाए जैसे सामाजिक विषयों के बारे में जानने में मदद करने के लिए सुविधा केंद्र पहल का हिस्सा बनने के लिए प्रतिबद्ध किया है।आदि।  ट्री एम्बुलेंस की मदद से नई दिल्ली क्षेत्र के पुराने राजस्व तनाव से बचाने के लिए बागवानी विभाग द्वारा आज सहायता शिविर में सहायता डेस्क भी प्रदान किया गया है।
निवासी कल्याण संघों, बाज़ार व्यापारी संघों और अन्य निवासियों के प्रतिनिधियों ने शिविर में भाग लिया और परिषद NDMC द्वारा उठाए गए कदम की सराहना की। नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों की शिकायतों को हल करने के लिए प्रत्येक महीने के दूसरे शनिवार को सुविधा शिविर का आयोजन किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...