Saturday 3 August 2019

दिल्ली के उपराज्यपाल, ने तिकोना पार्क के हरियाली स्थल का दौरा किया। और NDMC, विद्यालयों के 10 हजार विद्यार्थियों ने पौधारोपण कार्यक्रम में भाग लिया।

3 अगस्त, 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल ने तिकोना पार्क के हरियाली पुनर्विकास स्थल का दौरा किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया की। पुराने जमाने में दिल्ली को बाग-बगीचों के शहर के रूप में जाना जाता था लेकिन इसके शहरीकरण के कारण यह शहर अब कंक्रीट के शहर में तब्दील होता जा रहा है। यद्यपि नई दिल्ली के लिए यह संतोषजनक तथ्य है। कि राजधानी में यह क्षेत्र सबसे अधिक हरा-भरा है। जिसका 50 प्रतिशत क्षेत्रफल हरियाली से ढका हुआ है और पिछले कुछ सालो में यहां लगाये गये 90 प्रतिशत पौधे का जीवन सबसे अधिक सुरक्षित रहता है। लेकिन यहॉं 100 साल पुराने लगे वृक्षों की लम्बी आयु होने से उनका क्षरण होता जा रहा है। वहॉं की हरियाली को सुरक्षित रखने के लिए उनके जैसे पेड़-पौधे वहीं लगाये जाये और ऐसा करके नई दिल्ली क्षेत्र के हरे-भरे श्वसन तंत्र को सुरक्षित रखा जा सकें।
यह बात आज दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने उस समय कही, जब वें बाबा खड़क सिंह मार्ग स्थित तिकोना पार्क में हरियाली क्षेत्र के पुर्नविकास स्थल पर दौरा करने पंहुचे। यह तिकोना पार्क गुरूद्वारा बंगला साहिब और शिवाजी स्टेडियम एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के बीच स्थित है। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC, द्वारा ट्रैफिक ट्रेनिंग पार्क और उससे जुडी दो नर्सरियों से बने तिकोने पार्क को हरित क्षेत्र में पुनर्विकासित करने की योजना की सराहना करते हुए। उपराज्यपाल,ने कहा कि इससे न केवल हनुमान मंदिर, गुरूद्वारा बंगला साहिब, कैथड्रल चर्च और गोल डाकखाना में आने वाले लोगों को ही लाभ होगा बल्कि आस-पास से आने वाले लोगों को भी लाभ मिलेगा जो महानगरीय जीवनशैली से जुडे तनाव से जुझ रहे है। उन्हें यहॉं आने से बहुत सुकून मिल सकेगा।
उपराज्यपाल ने अध्यक्ष-पालिका परिषद् को कहा कि दिल्ली शहरी कला आयोग के परामर्श से इस क्षेत्र के लिए एकीकृत डिजाइन को अंतिम रूप देकर उसके अनुसार पालिका परिषद् द्वारा ही एकल एजेंसी के रूप में इस क्षेत्र का पुर्निविकास किया जाय।पालिका परिषद् के अध्यक्ष, नरेश कुमार ने तिकोना पार्क के हरित पुनर्विकास कार्य का विस्तार से विवरण देते हुए बताया कि यहां स्थित ट्रैफिक ट्रेंनिग पार्क को हरे-भरे क्षेत्र के साथ मिलाकर नागरिकों के लिए अधिकतम उपयोग हेतु विकसित किया जायेगा। यहॉं स्थित ऐतिहासिक फव्वारें की संरचना को भी उसके वास्तविक स्वरूप में मजबूत किया जायेगा और गुरूद्वारा बंगला साहिब से इसे बिना किसी बाधा के देखा जा सके, ऐसा स्वरूप दिया जायेगा, जोकि अभी दिखाई नहीं देता है।
पालिका परिषद् में आज पॉंचवें सप्ताह भी सघन पौधारोपण अभियान चलाया गया, जिसके अन्तर्गत पालिका परिषद् के 50 विद्यालयों के 10,000 विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह से भाग लेकर 8 हजार पेड, 27 हजार पौधों और 59 हजार अन्य पौधे लाये गये। यें सभी कार्यक्रम विद्यालयां के आसपास और नई दिल्ली की 10 मुख्य सड़कों पर लगाए गये।इसके अतिरिक्त तालकटोरा गार्डन में स्कूली बच्चों और इंडोनेशिया एवं श्रीलंका दूतावासों में भी वहां के राजदूतों ने पौधारोपण किया । इस कार्यक्रम में पालिका परिषद् की सचिव, श्रीमती रश्मि सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लेकर पौधारोपण किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...