Monday 26 August 2019

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल SR की टीम ने एक शातिर अपराधी तस्कर को नकली नोटों के साथ किया गिरफ्तार।

27 अगस्त 2019

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: स्पेशल सेल (SR) टीम ने एक नेपाल नागरिक व्यक्ति को "फेक इंडियन करेंसी नोट" FICN के साथ आरोपी को किया गिरफ्तार।


इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह के नेतृत्व में स्पेशल सेल (SR) साउथर्न रेंज की टीम, ACP अत्तर सिंह की देखरेख में दिल्ली-NCR बिहार और भारत के अन्य हिस्सों में नकली भारतीय मुद्रा नोट (FICN) के प्रचलन में एक अंतरराष्ट्रीय गैंग का पर्दाफाश किया है। आरोपी असलम अंसारी उर्फ गुलतान उम्र 27 वर्ष बीरगंज जिला परसा (नेपाल) नागरिक हैं। स्पेशल सेल की टीम ने आरोपी के कब्जे से 5.50 लाख रुपये बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार आरोपियों के बताए अनुसार भारत-नेपाल सीमा से होकर रक्सोल सीमा के रास्ते पाकिस्तान से भारत में नकली भारतीय मुद्रा नोट (FICN) की तस्करी की गई।
इस अंतर्राष्ट्रीय गैंग के सदस्यों द्वारा नेपाल के माध्यम से भारत में FICN के संचलन के संबंध में स्पेशल सेल में एक जानकारी प्राप्त की गई थी। एक टीम इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह के नेतृत्व में SI सतविंदर, SI संजीव, ASI देवेंद्र भाटी, हैडकांस्टेबल हेमंत, हैडकांस्टेबल संजीव शाह, कांस्टेबल दीपक और कांस्टेबल मोहित आदि को इस गैंग के सदस्यों की गतिविधियों के बारे में जानकारी विकसित करने का काम सौंपा गया था। और गुप्त स्रोतों को तैनात किया गया। जिन्हें इस संबंध में विशिष्ट कार्य सौंपे गए थे।


इस गैंग के शातिर सदस्यों पर गहन निगरानी भी रखी गई। और अपेक्षित खुफिया जानकारी एकत्र की गई थी। स्पेशल सेल  टीम द्वारा चार महीने से अधिक कठोर प्रयासों के परिणामस्वरूप यह जानकारी एकत्र की गई कि भारत-नेपाल सीमा के माध्यम से नकली भारतीय मुद्रा नोट FICN को पाकिस्तान से भारत में भेजा जा रहा है। 24 अगस्त 19 को, एक विशेष जानकारी प्राप्त हुई कि एक नेपाल का नागरिक असलम अंसारी उर्फ गुल्तान,जो गैंग का एक प्रमुख सदस्य हैं। आरोपी दिल्ली में नेहरू प्लेस बस टर्मिनल पर दोपहर के समय FICN की एक बड़ी खेप पहुंचाने के लिए दिल्ली आ रहा है। पुलिस टीम को अपने संपर्कों के गुप्त सूचना मिलने के बाद, पुलिस टीम फौरन कार्रवाई में जुट गया। और उक्त बस टर्मिनल के पास जाल बिछा गया। लगभग दोपहर के समय उक्त आरोपी असलम अंसारी को 2000 रुपये की राशि के साथ उच्च गुणवत्ता वाले (FICN) यानी 275 नकली भारतीय करेंसी नोटों के साथ आरोपी को पुलिस टीम ने धर दबोचा आरोपी के कब्जे से 5.50 लाख बरामद किए गए। थाना स्पेशल सेल में कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और जांच की गई।
आरोपी असलम अंसारी उर्फ गुलतान से पूछताछ से यह पता चला है कि वह 3 व्यक्तियों अब्दुल रहमान, सज्जाद और शेर मोहम्मद से नकली भारतीय मुद्रा नोट, प्राप्त करता था। आरोपी असलम अंसारी उर्फ गुल्तान इस गैंग के अन्य सदस्यों के माध्यम से भारत में "नकली भारतीय मुद्रा नोट" की आपूर्ति करता था। आरोपी द्वारा यह भी खुलासा किया गया है कि वह 5 साल से FICN की आपूर्ति में शामिल है। आरोपी ने और खुलासा किया कि बरामद नकली भारतीय मुद्रा नोट, FICN को पाकिस्तान से नेपाल में तस्करी किया जा रहा था और उसी को आगे नेपाल सीमा के माध्यम से भारत में लाया जाता था। फिलहाल आरोपी स्पेशल सेल की गिरफ्त में है। और मामले की आगे की जांच जारी है।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...