Tuesday 27 August 2019

"NDMC" ने जल जनित रोगों पर विद्यार्थियों, अध्यापकों और प्रधानाचार्यो से विचार विमर्श किया।

27 अगस्त, 2019


नई दिल्ली: नगरपालिका परिषद NDMC द्वारा विद्यार्थियों को स्वास्थ्य के बारे में दी जानकारी की किस तरह इसकी रोकथाम करे। जल जनित रोग जैसे डेगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया की रोकथाम के लिए समाज के जन-जन तक संदेश फैलाकर जागरूकता लाने में विद्यार्थी एक सामजिक दूत की भूमिका निभा सकते है। विद्यार्थी अपने निकटजनों और प्रियजनों ही नहीं अपितु जनसाधारण तक आसपास के वातावरण को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए अपनी बात समझाने में सक्षम है।
यह बात आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् NDMC की सचिव रश्मि सिंह ने विद्याथियों, अध्यापकों और प्रधानाचार्यों से जलजनित रोगों की रोकथाम के लिए आयोजित एक सवांद कार्यक्रम का उद्घाटन करने के उपरान्त कही। यह कार्यक्रम आज पालिका परिषद् द्वारा NDMC कन्वेशन सेन्टर में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में नई दिल्ली क्षेत्र के 75 सरकारी और प्राईवेट विद्यालयों के 200 विद्यार्थियों ने भाग लिया। नई दिल्ली क्षेत्र के प्राईवेट विद्यालयों जैसे सरदार पटेल विद्यालय, माऊंट कार्मेल विद्यालय, लेडी ईर्विन विद्यालय, सेंट कोलम्बस और कान्वेंट ऑफ जीसस् एण्ड मैरी विद्यालय के विद्यार्थियों, अध्यापकों व प्रधानाचार्यों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए रश्मि सिंह ने कहा कि यदि प्रथमदृष्टया ही इन रोगों की रोकथाम की सावधानियों को बरता जाये तो इन रोगों के इलाज के लिए किसी भी प्रकार की दवाईयों से ही दूर रहा जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकार के जलजनित रोगों की समस्या को अकेले नगरपालिका परिषद् या कोई अन्य नगर-निकाय हल नहीं कर सकता है, जब तक की समाज के प्रत्येक वर्ग की इस भयानक रोग से लडने के लिए एकजुट सहभागीदारी नहीं हो।
 इस कार्यक्रम में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञ डा. बी.एन नागपाल और पालिका परिषद् के चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी-डा.रमेश कुमार, वरिष्ठ मुख्य चिकित्सा अधिकारी-डा.आर.एन.सिंह और स्वास्थ्य सलाहाकार-डा.पी.के.शर्मा ने जलजनित रोगों के कारणों और निवारणों के संबंध में भागीदारों से विचार-विनिमय किया।

1 comment:

  1. This program was very informative as reported by students after program

    ReplyDelete

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...