Tuesday 20 March 2018

विदेश मंत्रालय गृह राज्यमंत्री श्री किरेन रिजिजू ने जापान के प्रतिनिधियो से मुलाकात की।

नई दिल्ली: 20 मार्च, 2018

यात्रा के दौरान भारत और जापान के बीच हस्ताक्षरित ज्ञापन सहयोग के अनुवर्ती के रूप में, गृह मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू और  श्री ममोरु मैकावा, पॉलिसी समन्वय के उपाध्यक्ष, जापान के कैबिनेट कार्यालय के बीच पहली द्विपक्षीय वार्ता के दौरान सितंबर 2017 में जापान के प्रधान मंत्री श्री शिंजो अबे से भारत के बीच, दोनों पक्षों ने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के लिए प्रतिबद्धता पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की।

2018 की आपदा जोखिम पर पहले भारत-जापान कार्यक्रम के अवसर पर गृह राज्यमंत्री द्वारा आयोजित रात्रिभोज में बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच विचारों का विनियम और संबंधों को मजबूत बनाने का कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सितंबर 2017 में जापान के प्रधान मंत्री की अहमदाबाद यात्रा को याद करते हुए जनता ने जोरदार स्वागत किया, श्री रिजिजू ने जोर देकर कहा कि हमारे साझा मूल्य और राजनीतिक, आर्थिक और रणनीतिक हितों में उच्च स्तर की अभिसरण एक मजबूत भारत के लिए स्थायी आधार प्रदान करते हैं। -जपान साझेदारी

उच्च स्पीड ट्रेन में शामिल प्रमुख परियोजनाओं के लिए भारत में जापानी निवेश और सहयोग के लिए कृतज्ञता व्यक्त करते हुए श्री रिजिजू ने भारत के अधिनियम पूर्व नीति और जापान की नि: शुल्क और ओपन इंडो-प्रशांत रणनीति के बीच तालमेल पर पहुंच गया।

श्री किरेन रिजिजू ने रिश्तों को और मजबूत बनाने में सभी संभव सहयोग का विस्तार करने का आश्वासन दिया है। जिससे कि बहुपक्षीय आयामों में साझेदारी और सहयोग के निर्माण के लिए और मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का उपयोग किया जा सके।

भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में विकास कार्य के लिए भारत-जापान अधिनियम ईस्ट फोरम के बैनर के तहत दोनों पक्षों ने चर्चा शुरू करने पर खुशी जाहिर की। श्री रिजीजू ने आपदा लचीला बुनियादी ढांचा गठबंधन स्थापित करने और 2020 के लिए "आपदा न्यूनीकरण और रिकवरी के लिए वैश्विक सुविधा" के सह-अध्यक्ष के लिए भारत की भागीदारी के लिए जापान को सहयोगी देश के रूप में सक्रिय सहयोग की मांग की।

दोनों पक्षों ने भी आदान-प्रदान का स्वागत किया आपदा जोखिम में कटौती के क्षेत्रों में सूचना, प्रौद्योगिकी और सहयोग, विशेषकर पूर्व चेतावनी प्रणाली में, भूकंप जोखिम प्रबंधन के लिए क्षमता निर्माण, सुनामी तैयारियों और सुनामी जोखिम में कमी MoS (Home) भारत में कुछ जगहों पर संयुक्त मॉक ड्रिल्स जैसी कंक्रीट गतिविधियों के लिए भी वांछित संगठन था।

DRR पर कार्यशाला में भाग लेने के लिए भारत का दौरा करने वाले श्री ममोरु मेकावा, ने द्विपक्षीय बैठक में चर्चा के साथ-साथ उन कार्यकलापों में जिनके बारे में चर्चा की जाएगी, ठोस गतिविधियों में पूर्ण सहयोग और सक्रिय समर्थन में जापान की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

जापान के और भारत के राजदूत, के अधिकारी इस बैठक के दौरान जापान के सदस्य NDMA, गृह मंत्रालय (MHA) के वरिष्ठ अधिकारी और विदेश मामलों के मंत्रालय भी इस कार्यक्रम में मौजूद थे।

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...