Saturday 10 March 2018

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने(CISF) के 49 वे स्थापना दिवस की परेड को संबोधित करते हुए कहा।

10/3/2018
नई दिल्ली:-

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह
10 मार्च 2018 को गाज़ियाबाद में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की स्थापना दिवस परेड को संबोधित करते हुए।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने महिलाओं के लिए 33% आरक्षण का लक्ष्य हासिल करने के लिए महिलाओं के लिए विशेष भर्ती ड्राइव को लॉन्च करने के लिए केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) को बुलाया है। आज गाजियाबाद में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की 49 वीं स्थापना दिवस परेड को संबोधित करते हुए उन्होंने सेना से अपने साइबर सुरक्षा योजना को तैयार करने और मजबूत करने के लिए भी कहा।

श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डेटा चोरी, हैकिंग और साइबर अपराध ने औद्योगिक सुरक्षा के लिए चौथे आयाम जोड़ा है। बदलते सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए, उन्होंने कहा कि साइबर एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी (CIS) डिवीजन को हाल ही गृह मंत्रालय के तहत बनाया गया है।

CISF के आदर्श के साथ ड्यूटी" का हवाला देते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हवाई यात्रियों ने CISF के कर्मियों पर उनकी तारीफ की बहुत प्रशंसा की है। जबकि हवाई अड्डों पर सुरक्षा सुनिश्चित करना है।
हालांकि, CISF के जवानों को बुलाकर गार्ड को कहा गया की हमेशा सतर्क रहें, और केंद्रीय गृह मंत्री ने जवानों से कहा कि बहुत विनम्र होने का मतलब ढीले सुरक्षा नहीं होनी चाहिए।

श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कुछ वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था 5 खरब डॉलर के पार हो जाएगी, हमें हवाई अड्डों, मेट्रो और हाई स्पीड रेलवे सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की आवश्यकता होगी। चूंकि ऐसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और अंतरिक्ष अनुसंधान और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों सहित रणनीतिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा CISF के सुरक्षित हाथों में है, इसलिए उन्होंने कहा कि सेना इस तरह भारत के विकास और राष्ट्र-निर्माण में योगदान दे रही है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि CISF कॉरपोरेट क्षेत्र में औद्योगिक सुरक्षा में कंसल्टेंसी सर्विसेज प्रदान कर रहा है।

श्री राजनाथ सिंह ने CISF को 2022 में भारत की स्वतंत्रता के "अमृत महोत्सव" (75 वीं वर्षगांठ) समारोह के  लिए कहा। जैसा कि  CISF अपने स्वर्ण जयंती वर्ष में प्रवेश करता है। उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक सुरक्षा बल की बहुत प्रशंसा की। - वामपंथी अतिवाद से लड़ने में आंतरिक सुरक्षा सहित आयामी भूमिकाएं

इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री ने CISF के कर्मियों को पुरस्कार और पदक से सम्मानित किया और एक प्रभावशाली परेड की सलामी ली। उन्होंने CISF कॉफी टेबल बुक भी जारी किया।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...