Tuesday 13 March 2018

केंद्रीय गृहमंत्री ने साइबर अपराध और आंतकवाद पर अंतर्राष्ट्रीय पुलिस सम्मेलन का उदघाटन किया।

नई दिल्ली: 13 मार्च 2018

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह कल यहां अंतर्राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ऑफिस (IACP) के दो-दिवसीय एशिया प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। विषय है "2020 में पुलिस के लिए चुनौतियां- साइबर अंतरिक्ष कैसे हमारे दृष्टिकोण को आकार देने वाला है साइबर अपराध और आतंकवाद, हम इसके भीतर कैसे कार्य करते हैं और इसका लाभ कैसे उठाते हैं "।

खुफिया ब्यूरो के साथ भागीदारी में  (IACP) के एशिया-प्रशांत विश्व क्षेत्रीय कार्यालय (APWRO) द्वारा क्षेत्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।

साइबर स्पेस और साइबर टेक्नोलॉजी के अभूतपूर्व विकास और प्रभाव ने हाल के दिनों में पुलिस के क्षेत्र में नई चुनौतियां खुली हैं। सम्मेलन मुख्य रूप से विभिन्न आतंकवादी / संगठित समूहों के बढ़ते हित और साइबरस्पेस का शोषण करने वाले कट्टरपंथी तत्वों के बारे में चर्चा करने पर केंद्रित किया है।

और सम्मेलन में साइबर अपराध और आतंकवाद के प्रति साइबर स्पेस हमारे दृष्टिकोण को आकार देने और समझने के लिए, बेहतर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों के शीर्ष स्तर के पुलिस अधिकारियों के लिए एक मंच प्रदान करेगा और बेहतर पुलिस व्यवस्था के लिए इसका लाभ कैसे उठाया जाएगा।

इस सम्मेलन में अध्यक्ष, IACP, Mr.लुई  M.डेकमर,( IACP) मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे, एशिया-प्रशांत क्षेत्र के पुलिस संगठनों के प्रतिनिधियों के अलावा, अर्थात् अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कंबोडिया, दुबई, फिजी , मलेशिया, म्यांमार, मंगोलिया, नेपाल, कोरिया गणराज्य, श्रीलंका, ताइवान और थाईलैंड में। भारत के भीतर, राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के 35 से अधिक प्रमुख पुलिसकर्मियों और केंद्रीय पुलिस संगठन भी इस सम्मेलन में भाग लेंगे।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोवाल प्रमुख विषय पर चर्चा करेंगे। सभी में, सात पैनल की चर्चा वर्तमान और भविष्य के हितों के विषयों पर बात होगी। पैनलिस्ट, जिनमें उनके संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञ शामिल हैं, अमेरिका, कनाडा, और भारत से हैं। 15 मार्च, 2018,को गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू भी उपस्थित होंगे।

IACP, पुलिस / कानून प्रवर्तन अधिकारियों का विश्व का सबसे बड़ा संगठन है जो कानून प्रवर्तन समुदाय की आवश्यकताओं को पहचानने और जवाब देने में उनकी भूमिका के लिए अत्यधिक माना जाता है। IACP का मुख्यालय वर्जीनिया, USA में है। इसके भौगोलिक क्षेत्र में सात विश्व के क्षेत्रीय कार्यालय हैं (APWRO) सहित है। IACP अमेरिका में एक वर्ष में एक बार मिलती है जिसमें पूरे विश्व में 15,000 से अधिक पुलिस अधिकारी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए इकट्ठे होते हैं।

एशिया प्रशांत विश्व क्षेत्रीय कार्यालय (APWRO) 1994 में नई दिल्ली में खुफिया ब्यूरो के निदेशक, अपनी अध्यक्ष के रूप में स्थापित किया गया था। अतीत में, IACP के तत्वावधान में, APWRO ने नई दिल्ली में चार सम्मेलनों का आयोजन किया था, जैसे कि   4th (IACP) एशिया जनवरी 1992 में प्रशांत क्षेत्रीय सम्मेलन, सितंबर 2001 में  8th IACP एशियाई कार्यकारी पुलिस सम्मेलन, सितंबर 2008 में 'आतंकवाद' पर (IACP) संगोष्ठी और सितंबर 2013 में पुलिस पर सामाजिक मीडिया का प्रभाव पर क्षेत्रीय सम्मेलन।




सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...