Saturday 24 March 2018

NDMC के सदस्यों द्वारा सराहनीय कदम TB के बारे मे जरूरी जानकारियां दी गई।

24 मार्च, 2018
नई दिल्ली:-

विश्व TB दिवस को मनाने के लिए  NDMC परिषद के सदस्य, श्री अब्दुल रशीद अंसारी, डॉ.अनिता आर्य और श्री B.S. भाटी ने नई दिल्ली में शहीद भगत सिंह मार्ग पर  NDMC चेस्ट पॉलीक्लिनिक में रोगियों को डिजिटल X-Ray मशीन समर्पित किया।

TB रोग के उन्मूलन पर जोर देते हुए, श्री अन्सारी ने कहा कि यह सही है, यह परीक्षण बहुत सरल और आसान है। और उपचार मुफ्त है। अगर दवाएं नियमित रूप से DOTS उपचार के तहत ली जाती हैं, तो रोगी इस बीमारी से हमेशा से छुटकारा पा सकता है। और कहा कि यह अब एक निषिद्ध और सामाजिक कलंक नहीं है, इसलिए मरीजों को अपने नजदीक NDMC क्लीनिकों में इलाज के लिए किसी भी वक़्त और बिना झिझक के आगे आना चाहिए।

NDMC स्वास्थ्य टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए, परिषद के सदस्य डॉ। अनीता आर्य ने कहा कि यह गर्व और महान संतोष की बात है। कि NDMC चेस्ट पॉलीक्लिनिक न केवल NDMC क्षेत्र में अपनी चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार कर रहा है। बल्कि बाकी के आस-पास के क्षेत्रों को भी शामिल करता है। दिल्ली की  92 प्रतिशत की उल्लेखनीय इलाज दर हासिल की।

अपने संबोधन में श्री B.S.भाटी ने कहा कि NDMC स्वास्थ्य टीम को TB के मामलों में कटौती के लिए नई दिल्ली क्षेत्र में दरवाजे से दरवाजे पर आने के लिए और बिना किसी हिचकिचाहट के इलाज के लिए मरीजों को सलाह देने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनता को इस संबंध में सूचनाओं को बड़े पैमाने पर प्रसारित करके लोगों को इस दिशा-निर्देशों और मानदंडों से अवगत कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, स्कूल और कॉलेज के छात्र इस दिशा में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

इस अवसर पर निदेशक (मेडिकल सर्विसेज) Dr, रणबीर सिंह ने कहा कि NDMC चेस्ट पॉलीक्लिनिक सभी आधुनिक सुविधाओं से है।जैसे रक्त परीक्षण, DOTS केंद्र, कुशल और अच्छी तरह से योग्य डॉक्टरों की टीम से सुसज्जित है। डिजिटल X-Ray मशीन, जिसे आज नियुक्त किया गया है, X-Ray फिल्मों की बेहतर गुणवत्ता और मरीजों के  X-Ray एक्सपोजर को कम प्रदान करेगा।

NDMC के शिक्षा विभाग द्वारा NDMC स्कूल के छात्रों के बीच विश्व  TB दिवस पर "वांटेड: लीडर्स फॉर TB फ्री वर्ल्ड" के विषय पर एक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। पॉलीक्लिनिक के परिसर में सबसे अच्छा घोषित पोस्टर प्रदर्शित किए गए हैं।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...