Saturday 24 March 2018

गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने CRPF's की 79 वी स्थापना दिवस परेड को सम्बोधित किया

24,मार्च 2018
नई दिल्ली:-

CRPF की 79 वी वर्षगांठ के अवसर पर
केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने  CRPF के योगदान को आतंकवाद द्वारा उठाए गए विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों, उत्तर पूर्व में उग्रवादी हिंसा और विद्रोहियों की लड़ाई में भाग लेने CRPF, जवानों की प्रशंसा की और श्री राजनाथ सिंह ने 79 वीं वर्षगांठ के अवसर पर गुरुग्राम में सेना कर्मियों को संबोधित किया गया।

श्री राजनाथ सिंह ने कई घटनाओं को याद किया जहां  CRPF के बहादुर जवानों ने सफलतापूर्वक माओवादियों के बुरे इरादों को नाकाम कर दिया और कहा कि देश को CRPF पर गर्व है। उन्होंने कहा कि सेना ने सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। जो कि देश के आर्थिक विकास के लिए  है।

गृह मंत्री ने कहा कि CRPF द्वारा माओवादियों पर भारी नुकसान पहुंचाने में सफल रहा है। जो युद्ध के अंतिम चरण में हैं।

क्योंकि हताशा की रणनीति का उपयोग कर रहे थे। उन्होंने माओवादियों की गतिविधियों को उजागर करते हुए। सरकार के विकास कार्यक्रमों के लोगों को सूचित करने के लिए आग्रह किया। सेना के बहुआयामी भूमिका को उजागर करते हुए उन्होंने कहा कि क्या यह जम्मू और कश्मीर, वामपंथी चरमपंथ, उत्तर पूर्व, चुनाव या आंतरिक सुरक्षा है, देश CRPF को देखता है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि CRPF न केवल सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन कर रहा है, बल्कि स्वच्छता अभियान, (बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ) अभियान में सक्रिय भूमिका भी निभा रहा है। और डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करता है।

इस अवसर पर गृह मंत्री ने शहीदों और अन्य कर्मचारियों के उनके प्रशंसनीय प्रदर्शन कार्य के लिए पदक और प्रशंसा पत्र दिये गए है, इससे पहले गृह मंत्री ने  CRPF परेड़ का निरीक्षण किया और सलामी ली गई।

इससे पहले इस अवसर पर श्री RR भटनागर, DG, CRPF बल कर्मियों द्वारा किए गए विभिन्न बहादुर कार्यों पर गए, क्योंकि 1939  में अपनी यात्रा शुरू हुई थी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर, LWE क्षेत्रों और उत्तर पूर्व में बल की सक्रिय भागीदारी के कारण पिछले एक साल में अकेले 172 आतंकवादियों और कई माओवादियों को निष्कासित कर दिया गया है।

उन्होंने आश्वासन दिया कि CRPF हमेशा आंतरिक सुरक्षा की चुनौती से आगे बढ़ता रहेगा
इस समारोह में जवानों ने शानदार प्रदर्शन किया।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...