Tuesday 29 September 2020

"विश्व हार्ट दिवस" पर कंस्यूमर वॉयस विशेष अपने भोजन को बनाएं ट्रांस फैट से मुक्त और दिल को रखें तंदुरूस्त।

29 सितंबर,2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: आज विश्व हार्ट दिवस है। पूरे विश्व को प्रत्येक वर्ष 29 सितंबर को यह मनाया जाता है। इस दिन का अपने आप में विशेष महत्व है आज के दिन मीडिया, सोशल मीडिया, एनजीओ आदि के माध्यम से एक आम उपभोक्ताओं को दिल से जुड़े रोगों की गंभीरता के प्रति जागरूक कराया जाता है और उनको सेहतमंद बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।
वैश्विक महामारी कोरोना काल में आज के दिन इस वर्ष विशेष महत्व है। एक तरफ जहां कोरोना से विश्व में लाखों लोग अपनी जान गवा चुके हैं वहीं क्या आपको मालूम है कि भारत में प्रतिवर्ष 30 लाख लोग दिल की बीमारियों के कारण अपनी जान गवाते हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी, अनियमित जीवनशैली, जंक फूड, शराब, सिगरेट, टेंशन, आलसी दिनचर्या, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल आदि कई ऐसे कारण हैं जो हमारे शरीर में दिल की बीमारियों का प्रमुख कारण हैं। 

अपने भोजन से ट्रांस फैट को भगाएं। आज के दिन हम एक जागरुक उपभोक्ता बनकर प्रण करें कि हम अपने भोजन से ट्रांस फैट को हमेशा के लिए दूर करेंगे। बता दे कि उपभोक्ता शिक्षा और जागरुकता के क्षेत्र में संघर्षरत स्वयंसेवी संस्था कंस्यूमर वॉयस लगातार भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग से मिलकर ट्रांस फैट के खिलाफ अपना अभियाना चलाती रहती है। हम अपने भोजन से ट्रांस फैट को दूर करके कम से कम अपने शरीर को बचा सकते हैं।

हमें अपनी दिनचर्या में भी बदलाव करने की जरुरत है। हम अपनी दैनिक दिनचर्या में बदलाव करके अपने तनाव को कम कर सकते हैं। अपने मोटापे पर काबू पा सकते हैं। जंक फूड को बॉय-बॉय कर दिल की बीमारियों से निजात पा सकते हैं। तो आइए मिलकर आज के दिन हम सब संकल्प करें कि हम अपने भोजन से ट्रांस फैट को दूर भगाकर स्वस्थ जीवन की ओर चलेंगे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...