Friday 11 September 2020

दिल्ली के उपराज्यपाल ने पालिका परिषद के एकीकृत कमांड और कन्ट्रोल केंद्र का मुख्यालय,पालिका केंद्र में और शेरा मैदान खेलकूद परिसर का मंदिर मार्ग,पर उद्घाटन किया।

11, सितंबर 2020

नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC ) के मुख्यालय - पालिका केंद्र में नवनिर्मित एकीकृत कमांड और कंट्रोल केंद्र का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिमोट द्वारा किया। इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से नई दिल्ली की क्षेत्रीय सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी, और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष, धर्मेंद्र भी उपस्थित थे इस अवसर पर आज ही उपराज्यपाल ने नई दिल्ली के मंदिर मार्ग पर पालिका परिषद द्वारा पुनर्विकसित शेरा मैदान खेलकूद परिसर का भी उदघाटन किया।एनडीएमसी के एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का उद्घाटन करने के बाद, श्री बैजल ने कहा कि यह नए डिजिटल युग में नागरिक सेवाओं की पहुंच और डिलीवरी की निगरानी और ट्रैकिंग में सुधार करने के लिए नई टेक्नोलॉजीज का एक स्मार्ट पैकेज है। उन्होंने सुझाव दिया कि नागरिको के हित में निरन्तर उपयोगी उचित प्रदर्शन के लिए इन उच्च तकनीकी परिसंपत्तियों का रखरखाव नागरिक निकाय द्वारा सुनिश्चित किया जाना अत्यंत आवश्यक है।
उपराज्यपाल बैजल, ने पालिका परिषद अध्यक्ष को सुझाव दिया कि वे दिल्ली के अन्य नगर निकायों और एजेंसियों जैसे कि एमसीडी के प्रमुखों को इस तकनीकी  विचार को दिल्ली के दूसरे हिस्से में लागू करने के लिए दिखाने को बुलाये। उन्होंने नई दिल्ली के मंदिर मार्ग में शेरा मैदान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की उच्च मानक सुविधाओं से भी प्रभावित होकर कहा कि यह खेलकूद परिसर किसी भी नागरिक की फिटनेस के लिए ही केवल महत्वपूर्ण सुविधा नही है, बल्कि उच्च गुणवत्ता वाले खिलाड़ी बनाने के लिए भी एक उपयोगी सुविधा सिद्ध होगी।
पालिका केंद्र में एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के सफलता पूर्वक संचालन की शुरुआत करने के लिए पालिका परिषद की पूरी टीम को बधाई देते हुए, श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा किया कि यह हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी के सपने के अनुसार स्मार्ट सिटी बनाने के लिए देश की राजधानी में एक अनूठा तकनीकी कदम है। उन्होंने यह भी कहा कि यह स्मार्ट कदम अब स्मार्ट तरीके से नागरिक सेवाओं की डिलीवरी की निरंतर निगरानी और ट्रैकिंग के लिए एक बेहद उपयोगी उपकरण के रूप में काम करेगा। श्रीमती लेखी ने यह भी कहा कि इस परियोजना का प्राथमिक उद्देश्य नागरिक सेवाओं की दक्षता में वृद्धि, सुरक्षा और संरक्षा को बढ़ाना और निवासियों के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता को बढ़ावा देकर इनके प्रशासन में उपयुक्त सुधार करना भी है।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने इस केंद्र का उदघाटन होने के उपरांत कहा कि हमारे लिए एक गौरव का विषय है कि दिल्ली के सभी नागरिक निकायों में अपनी किस्म का सर्वप्रथम ऐसा कमांड और कंट्रोल केंद्र पालिका परिषद द्वारा स्थापित किया गया है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत रुपये 65 करोड़  की लागत से एकीकृत पटल पर एकल स्थान से कई सेवाओं के प्रबंधन के लिए इस कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) की स्थापना की गयी है।

धर्मेंद्र ने आगे कहा कि प्रथम चरण में 19 से अधिक पालिका परिषद की सेवाओं जैसे - ठोस कूड़ा प्रबंधन, स्ट्रीट लाइटिंग, पार्किंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स, इलेक्ट्रिक और वॉटर बिलिंग आदि को इस प्लेटफॉर्म पर एकीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि यह डिजिटल स्क्रीन के ग्लास के सिंगल पेन पर इन सेवाओं का वास्तविक समय के अनुसार डेटा और उसका ऐतिहासिक डेटा प्रदान करने में मदद करेगा, जो इन सेवाओं को उपयोगी बनाने में प्रशासन के लिये सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसमे अभी और अन्य सेवाओं को दूसरे चरण में जोड़ा जाएगा। मेसर्स एल एंड टी ने आई ओ टी के क्षेत्र में नवीनतम प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए मजबूत आई सी टी के बुनियादी ढांचे से एनडीएमसी के लिए इस एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र को स्थापित करके चालू किया है।

पालिका परिषद के अध्यक्ष, धर्मेन्द्र ने विस्तार से बताया कि उच्च टेक्नोलॉजी से सुसज्जित यह केंद्र नई दिल्ली क्षेत्र में व्यापक रूप से तैनात कई अनुप्रयोगों और सेंसर की जानकारी एकत्र करके पालिका परिषद में निर्णय निर्माताओं के लिए  एक उपयुक्त परिदृश्य के साथ कार्रवाई योग्य जानकारी प्रदान करेगा। धर्मेंद्र ने आगे कहा कि इस एकीकृत डेटा और उनके अनुकूलन योग्य विश्लेषण का कमांड सेंटर पर निगरानी और मॉनिटर कार्य चौबीसों घन्टे और सातों दिन (24X7) जारी रहेगा और यहां सारी सूचनाएं, जानकारी और स्टेटस एक ही सिंगल डैशबोर्ड के माध्यम से एक्सेस किये जा सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि यह केंद्र NDMC को किसी एक विषय या क्षेत्र के बारे में या किसी संकट की घड़ी में स्थिति से निपटने के लिये कई विभागों या एजेंसियों को तेजी से निर्णय लेने और एक साथ एकसूत्री कार्यवाही करने में सक्षम बनाएगा ।

आज ही हुए शेरा मैदान खेलकूद परिसर के उद्घटान के बारे में अध्यक्ष धर्मेंद्र ने विस्तार से बताया कि नई दिल्ली क्षेत्र में मनोरंजन और खेलकूद सुविधाएं प्रदान करने के लिए मंदिर मार्ग पर पालिका परिषद द्वारा रुपयें 3.21 करोड़ की लागत से पुनर्विकसित किए गए शेरा मैदान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेकस में एक सिंथेटिक फुटबॉल फील्ड, दो सिंथेटिक लॉन टेनिस कोर्ट, जॉगिंग ट्रैक और आउटडोर जिमनैजियम विकसित किए गए है।  सिंथेटिक फुटबॉल मैदान की यह सुविधा 4599 वर्ग मीटर के आकार वाले उच्च मानकों के अनुरूप विकसित की गई है।

इस अवसर पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के सचिव अमित सिंगला ने एकीकृत कमांड एवं कंट्रोल सेन्टर पर एक प्रेजेंटेशन दिया जबकि एनडीएमसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ श्री बी.एम. मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...