Wednesday 14 November 2018

दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक,द्वारा ई-लर्निंग पोर्टल,("NIPUN")लॉन्च शुरू किया।

14 नवम्बर 2018


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक,ने पुलिस मुख्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में दिल्ली पुलिस के ई-लर्निंग पोर्टल ("NIPUN") लॉन्च शुरू किया। इस पहल के माध्यम से दिल्ली पुलिस अपने कर्मियों को सेवा प्रशिक्षण देने में उन्नत प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी।


पोर्टल का उद्देश्य क्षेत्र में विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए विशेष पाठ्यक्रमों के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण और जानकारी देना है। कानून, स्थायी आदेश, जांच चेकलिस्ट, केस फाइलों के लिए फॉर्म, नवीनतम उच्च न्यायालय और सुप्रीम कोर्ट के फैसले ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाने के साथ ऑनलाइन संसाधन के साथ यह अनुमान लगाया गया है। कि जांच अधिकारी इस जानकारी का लाभ उठाएंगे।


पाठ्यक्रमों में से कई पाठ्यक्रम विकसित किए गए हैं। जबकि अन्य विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, FICCI, NHRC, NCPCR, और जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के परियोजना के तहत "सहयोगी शिक्षा और साझेदारी" के तहत सहयोग कर रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली पुलिस सेवा प्राधिकरण ने दिल्ली पुलिस के लिए विशिष्ट पाठ्यक्रम विकसित करने में भागीदार होने के लिए भी सहमति व्यक्त की है।


 दिल्ली पुलिस के प्रशिक्षण विभाग का वेबसाईट भी लॉन्च किया गया है। दिल्ली पुलिस के पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों में संकाय और प्रशिक्षुओं के बीच सूचना साझा करने की सुविधा के उद्देश्य से, वेबसाइट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, अध्ययन सामग्री, नमूना प्रश्न पत्र, मैनुअल, कानून और बहुत कुछ प्रदान करती है। इसका उद्देश्य पुलिस कर्मियों को उनके मूल प्रशिक्षण से गुजरने के लिए प्रासंगिक जानकारी तक ऑनलाइन पहुंचा देना है। सेवा में प्रवेश करने वाले कंप्यूटर साक्षर पुलिस कर्मियों की बढ़ती संख्या के साथ, वेबसाइट न केवल सूचना प्रदान करेगी बल्कि प्रतिक्रिया तंत्र और ब्रिजिंग संचार अंतर के लिए एक उपकरण के रूप में भी कार्य करेगी।


दिल्ली पुलिस आयुक्त, ने बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों तक पहुंचाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में प्रशिक्षण विभाग के प्रयासों की सराहना की गई। इसके अलावा, बहुत ही कम समय में, 7 हजार कांस्टेबल के बड़े बैच के प्रशिक्षण के लिए आधारभूत संरचना विकास की भी बहुत सराहना की।

आयुष मंत्रालय, मोरारजी देसाई, इंस्टीटूट, योग संस्थान के सहयोग से प्रशिक्षण विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण पर  प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण के पाठ्यक्रम की सराहना करते हुए। पुलिस आयुक्त,ने नियमित रूप से पुलिस कर्मियों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में योग के महत्व पर ज्यादा जोर दिया। ऐसे पाठ्यक्रम पुलिस बल में तनाव को कम करने में एक सकारात्मक दृष्टिकोण और बेहतर पुलिसिंग के वितरण के साथ एक लंबा सफर तय करेंगे। ऐसे कई पाठ्यक्रमों के साथ। पुलिस कर्मियों के लिए हमारे पुलिस स्टेशनों में योग लेने में सक्षम होंगे जो न केवल विकास में सुधार करेगा बल्कि उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से फिट बनाएगा।

"NIPUN" ई-लर्निंग ऐप लॉन्च के कार्यक्रम के अवसर पर दिल्ली पुलिस के अन्य वरिष्ट अधिकारी भी उपस्थित हुए।



सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...