Saturday 3 November 2018

दिल्ली पुलिस आयुक्त, द्वारा रोहिणी जिला, में ई-मालखाना परियोजना का उद्घाटन किया।

2 नवम्बर 2018


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक, ने रोहिणी जिले के पुलिस स्टेशन केएन काटजू मार्ग पर ई-मालखाना परियोजना का उद्घाटन किया। सभी केसों का डिजिटलीकरण, और उनके बार-कोडिंग, बक्से में पैकेजिंग,उचित अलमारियों शेड में व्यवस्थित व्यवस्था, दिल्ली पुलिस के लिए स्मार्ट पुलिसिंग के उद्देश्य की उपलब्धि की दिशा में एक बड़ा सरहानीय कदम है।


रोहिणी जिला दक्षिण-पूर्व और शाहदरा जिलों के बाद अपने सभी 11 पुलिस स्टेशनों में मालखाना के पूर्ण डिजिटलीकरण को प्राप्त करने के बाद यह तीसरा जिला बन गया है ई-मालखाना परियोजना मामले की संपत्तियों को और अधिक पेशेवर तरीके से संभालने का मार्ग प्रशस्त करेगी।


ई-मालखाना प्रणाली की अवधारणा और कार्यान्वयन पर एक लघु फिल्म भी दिखायी गई थी।और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन अन्य पुलिस स्टेशनों के मालखाना के पुलिस कर्मियों से डिजिटलीकरन के माध्यम से मालखाना की जानकारी ली। पुलिस कर्मियों ने बताया डिजिटलीकरन होने से ई-मालखाना परियोजना से अब दिल्ली पुलिस कर्मियों द्वारा संपत्तियों को रखरखाव का पहले से ज्यादा कार्य और आसान हो जायेगा।


दिल्ली पुलिस आयुक्त,ने इस विषय पर एक मैनुअल हैंड बुक जारी किया। इस कार्यक्रम के अवसर पर बोलते हुए।पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक,ने रेखांकित किया कि मालखाना का रखरखाव हमेशा मामले की संपत्ति को सुरक्षित हिरासत में रखने और अदालत के समक्ष पेश होने के लिए उसकी पुनर्प्राप्ति और सुरक्षित रूप से वापस रखने की प्राथमिकता रही है। डिजिटलीकरण के बाद, मामले की संपत्ति को पुनः प्राप्त करना आसान होगा और मूल्यवान समय और ऊर्जा भी बचाएगा। जिले के सभी 11 पुलिस स्टेशनों में  मालखाना के कामकाज की सिंक्रनाइज़ेशन एक बड़ी चुनौती थी।


दिल्ली पुलिस आयुक्त ने डीसीपी, रोहिणी और उनकी टीम की सराहना के लिए समय की छोटी अवधि में इस तरह की बड़ी संख्या में संपत्तियों को डिजिटाइज करने में अतिरिक्त प्रयास करने की बहुत सराहना की गई। ई-मालखाना कार्यक्रम के अवसर पर अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।




सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...