Friday 16 November 2018

दिल्ली पुलिस, कमिश्नर अमूल्य पटनायक, ने थाना पंजाबी बाग में ई-मालखाना परियोजना का उद्घाटन किया।

16 नवम्बर 2018
नई दिल्ली:


 दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक, ने पुलिस स्टेशन पंजाबी बाग में पश्चिम जिले की ई-मालखाना परियोजना का उद्घाटन किया। ई-मालखाना न केवल हमारे देश के प्रधानमंत्री के स्मार्ट पोलिसिंग एवं "स्वच्छ भारत"मिशन के सपने को साकार करने की तरफ एक और कदम, ई-मालखाना सभी केस गुणों का डिजिटलीकरण, और उनके बार-कोडिंग, बक्से में पैकेजिंग, उचित अलमारियों, शेड में व्यवस्थित करने के लिए दिल्ली पुलिस के लिए स्मार्ट पुलिस और स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्य की उपलब्धि की। और बढ़ती दिल्ली पुलिस, अपने सभी 12 पुलिस स्टेशनों में मालखानों के पूर्ण डिजिटलीकरण को प्राप्त करने के लिए पश्चिम जिला दिल्ली का चौथा जिला बन गया है।


ई-मालखाना परियोजना केस पेशेवरों को अधिक पेशेवर तरीके से संभालने का मार्ग प्रशस्त करेगी। केस के मामले की संपत्तियों की उचित व्यवस्था से पुलिस स्टेशन परिसर की साफ सफाई और समाशोधन हुआ है। जिससे अधिक जगह मिल रही है। ई-मालखाना प्रणाली की अवधारणा और कार्यान्वयन पर एक लघु फिल्म भी दिखायी गई थी। पुलिस आयुक्त,ने मालखाना में तैनात पुलिस कर्मियों के बारे में जागरूकता के लिए विषय पर एक प्रशिक्षण पुस्तिका जारी की। ई-मालखाना परियोजना के अवसर पर थाना पंजाबी बाग क्षेत्र के  RWA के नागरिक भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।


इस अवसर पर बोलते हुए, पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने रेखांकित किया कि मालखाना का रखरखाव हमेशा मामले की संपत्ति को सुरक्षित व हिरासत में रखने और अदालत के समक्ष पेश होने और सुरक्षित रूप से वापस आने की प्राथमिकता रही है। डिजिटलीकरण के बाद, मामले की संपत्ति को पुनः प्राप्त करना आसान होगा और मूल्यवान समय भी बचाएगा। पश्चिम जिले, के सभी 12 पुलिस स्टेशनों में मालखाना के कामकाज की सिंक्रनाइज़ेशन एक बड़ी चुनौती थी। दिल्ली पुलिस आयुक्त, ने डीसीपी,पश्चिम जिला, और उनकी टीम की सराहना के लिए और कम समय की अवधि में इस तरह की बड़ी संख्या में संपत्तियों को डिजिटाइज करने में अतिरिक्त प्रयास करने की बहुत सराहना की गई।


डीसीपी पश्चिम जिला,सुश्री मोनिका भारद्वाज, ने बताया कि पश्चिम जिले के मालखाना के डिजिटलीकरण में दो नई पहल हैं। एक नई पहल के रूप में, दिल्ली पुलिस में पहली बार मालखाना (जीपी) को डिजिटलकृत किया गया है। सरकारी संपत्तियों के सभी अभिलेखों का विवरण, जिनके बारे में संपत्ति जारी की गई है। उन्हें डिजिटल रूप से बनाए रखा गया है। दूसरा, उस व्यक्ति के जैव-मीट्रिक विवरण जो केस संपत्ति जारी करते हैं। फोटो और अन्य रिकॉर्ड के साथ बनाए रखा जाता है।



सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...