Monday 19 November 2018

सांसद मीनाक्षी लेखी, ने नार्थ-वेस्ट मोती बाग में सार्वजनिक पालिका पुस्तकालय का उद्घाटन किया।

19 नवम्बर 2018


 नई दिल्ली: संसद सदस्य मानाक्षी लेखी,ने पालिका परिषद्  द्वारा पुर्नविकसित एक सार्वजनिक पुस्तकालय का नार्थ-वेस्ट, मोती बाग पर उद्घाटन किया। इसी दौरान पालिका परिषद् के इस सार्वजनिक पुस्तकालय का पुर्नविकास कार्य एंनजलिक फाउंनडेशन के संयुक्त प्रयास का परिणाम है।

इस अवसर पर सासंद मीनाक्षी लेखी, ने पालिका पुस्तकालय में बैठकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थीयों से विचार-विनिमय भी किया, जिनमें सुश्री सपना, कर्मचारी चयन आयोग, सुश्री अनीता पंथी, चार्टर्ड एकाउटेन्सी और शौकत रजा-सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं। सांसद लेखी, ने आस-पास के क्षेत्रों के विद्यार्थियां का आह्वाहन किया कि वें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस पुस्तकालय की सुविधाओं का भरपूर लाभ उठाए।


सांसद लेखी, ने कहा कि आज के डिजिटल उपकरणों के युग में बच्चों और नई पीढ़ी के युवाओं में पुस्तक पठन-पाठन की आदतों को प्रोत्साहित करना चाहिए। जो इनको अपने दैनिक जीवन की प्रत्येक घटना और समस्याओं पर अपने मौलिक विचार विकसित करने की क्षमता प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि पठन-पाठन की आदत बच्चों में खुली आंखों के द्वारा कल्पना शीलता में विचरण करने का माध्यम है जो पुस्तकालय की पुस्तकों से आसान हो सकता है।


पालिका परिषद् और एन्जलिक फाउंडेशन के इस संयुक्त प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इसके माध्यम से इस पुस्तकालय में अत्याधुनिक आधारभूत संरचना, अद्भूत डिजाइन और पठन-पाठन का शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करना संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि पालिका पुस्तकालयों में जल्द ही डिजिटल सुविधाएॅं प्रदान कर दी जाएगी ।


नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के उपाध्यक्ष करण सिंह तंवर, ने कहा कि पालिका परिषद् द्वारा स्थापित किए गए सार्वजनिक पुस्तकालय बच्चों और विद्यार्थियों के लिए उनकी पठन-पाठन की क्षमता को विकसित करने और प्रोत्साहित करने में सहायक सिद्ध हो रहे हैं। उन्होंने इस बात से प्रसन्नता व्यक्त की कि जल्द ही पालिका परिषद् के आठ सार्वजनिक पुस्तकालय डिजिटल सुविधाओं से सुसज्जित हो जाएगें।


पालिका परिषद् सदस्य अब्दुल राशिद अंसारी ने कहा कि नार्थ-वेस्ट मोती बाग में एंनजलिक फाउंडेशन मे सहयोग से पालिका परिषद् के इस सार्वजनिक पुस्तकालय में दस हजार पुस्तकें, अत्याधुनिक सुविधाएं, सूर्य की रौशनी का प्राकृतिक उज्जवल वातावरण और आस-पास हरियाली का दृश्य पुस्तकालय के प्रमुख अंग बन गए है।


समाज में पुस्तकालय के महत्व को रेखाकिंत करते हुए पालिका परिषद् सचिव रश्मि सिंह,ने कहा कि पुस्तकालय में उपलब्ध कराई गई सुविधाएं समाज के प्रत्येक वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति के लिए सीखने, सहायता, साक्षरता, शिक्षा,  रोजगार और ज्ञान के लिए एक अवसर प्रदान करती हैं, जिसका हरेक को लाभ उठाना चाहिए ।


इस अवसर पर पालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारी, स्थानीय निवासी, आवासीय कल्याण समितियों और मार्केट टै्रडर्स एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों तथा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थी भी उपस्थित थे।





सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...