Tuesday 6 October 2020

जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने लोगों से डॉल्फिन संरक्षण अभियान में शामिल होने की अपील की, "मेरी गंगा मेरी डॉल्फिन" अभियान को दिखाई हरी झंडी।

06 अक्तूबर,2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: हर साल 5 अक्टूबर को गंगा नदी डॉल्फिन दिवस के रूप में मनाया जाता है क्योंकि इस दिन गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जानवर घोषित किया गया था। भारतीय वन्यजीव संस्थान के तहत स्वच्छ गंगा परियोजना के लिए राष्ट्रीय मिशन 'जलीय प्रजातियों के लिए योजना और प्रबंधन, स्वच्छ गंगा के लिए गंगा नदी बेसिन में पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं का संरक्षण और रखरखाव', गंगा नदी डॉल्फिन दिवस को गंगा नदी के किनारे छह स्थलों पर मनाया गया।
अर्थात्, बिजनौर, ब्रजघाट, प्रयागराज वाराणसी, (उत्तर प्रदेश) कहलगाँव (बिहार) और बंदेल (पश्चिम बंगाल) यह डब्लूआईआई, एनएमसीजी और राज्य वन विभागों का एक संयुक्त उद्यम है,जो गंगा नदी के किनारे पारिस्थितिकी के लिए डॉल्फिन संरक्षण के माध्यम से आजीविका को जोड़ने के लिए स्थायी पर्यटन है। इस अवसर पर एक वीडियो संदेश के माध्यम से जल शक्ति मंत्री, गजेन्द्र सिंह शेखावत ने देश को बधाई दी और बताया कि हाल के वर्षों में गंगा के डॉल्फ़िन की आबादी में वृद्धि हुई है। उन्होंने लोगों से गंगा नदी के कायाकल्प में जैव विविधता के महत्व पर जोर देते हुए डॉल्फिन संरक्षण अभियान में शामिल होने की अपील की।
उत्सव का मुख्य आकर्षण द्वारा गंगा नदी डॉल्फिन जलज सफ़रियों का शुभारंभ। राजीव रंजन मिश्रा, महानिदेशक, राष्ट्रीय मिशन फॉर क्लीन गंगा बिजनौर बैराज, मुजफ्फरनगर जिले, उत्तर प्रदेश में। राजीव रंजन मिश्रा ने कहा कि गंगा नदी की जैव विविधता और हमारे राष्ट्रीय जलीय जंतुओं के संरक्षण के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए इस तरह की पहल एक लंबा रास्ता तय करेगी। वहीं, पहल स्थानीय आजीविका को गंगा संरक्षण से जोड़ेगी।
कमिश्नर, सहारनपुर, संजय कुमार ने कहा कि यह क्षेत्र में अपनी तरह की पहली पहल है। सतत पर्यटन पहलों से हैदरपुर वेटलैंड और गंगा नदी के संरक्षण के लिए स्थानीय लोगों की हिस्सेदारी विकसित करने में मदद मिलेगी।डॉ रूचि बडोला, वैज्ञानिक जी और भारतीय वन्यजीव संस्थान, देहरादून के नोडल अधिकारी, ने उल्लेख किया कि गंगा नदी के संरक्षण और स्वच्छता की स्थिरता के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि स्थानीय लोगों की आजीविका सुरक्षित हो। सभी स्थलों में गंगा प्रहरियों को जैव-विविधता आधारित ईको - टूरिज्म में प्रशिक्षित किया गया है और पर्यटकों को गंगा नदी में मौजूद डॉल्फिन और अन्य जैव-विविधता को देखने के लिए नाव की सवारी पर ले जाया जाएगा।

“मेरा गंगा मेरा डॉल्फिन” अभियान को वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड और उत्तर प्रदेश वन विभाग ने एमजीसी के सहयोग से हरी झंडी दिखाई। इस अभियान में बिजनौर से नरौरा तक 250 किलोमीटर की दूरी में डॉल्फिन की जनगणना आयोजित की जाएगी, कई सामुदायिक जागरूकता अभियान किए जाएंगे और युवा स्वयंसेवकों को गंगा मित्र के रूप में नामांकन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।  यह डॉल्फिन दिवस गंगा की समग्र जैव विविधता को पुनर्जीवित करने का अवसर था, न कि केवल डॉल्फिन और इस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, राजीव रंजन मिश्रा ने हैदरपुर वेटलैंड में तीन कछुए जारी किए और गंगा मित्र जो इस पहल का हिस्सा थे, को सम्मानित किया।2012 से यूपी वन विभाग और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ-इंडिया , रिप्रेरियन फार्मलैंड से कछुए के घोंसले की पहचान करने और बचाने के लिए समुदायों के साथ जुड़ रहे हैं। हैदरपुर में एक व्याख्या केंद्र बनाने और इसे रामसर साइट बनाने के बारे में भी चर्चा हुई। इसके अलावा, ए टर्टल डे आउट मलाइका अरोरा द्वारा चित्रण के साथ जीवनेश साहनी की एक कहानी को मिश्रा ने इवेंट में लॉन्च किया,पुस्तक को टर्टल सर्वाइवल एलायंस द्वारा समर्थित किया गया था। टीएसए ने हैदरपुर वेटलैंड क्षेत्र में कछुओं पर पोस्टर भी जारी किए। खासतौर पर बिजनौर से नरौरा तक फैली गंगा नदी में डॉल्फिन की आबादी में उल्लेखनीय सुधार हुआ है।

स्थानीय स्वयंसेवकों ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर हाल ही में स्वच्छता और जागरूकता अभियान के दौरान बलिया जिले में कई डॉल्फिन को देखने की सूचना दी। नमामि गंगे मिशन गंगा और उसकी सहायक नदियों की जैव विविधता में सुधार के लिए बड़े कदम उठा रहा है। इस मौके पर डीएम मुजफ्फरनगर, डीएम बिजनौर, सीडीओ, मुजफ्फरनगर, सीडीओ, बिजनौर, सीसीएफ, नोएडा, डीएफओ, बिजनौर और डीएफओ, मुजफ्फरनगर मौजूद थे।


( वरिष्ट पत्रकार,)
डॉ० जसबीर आर्य,

प्रधान संपादक एवं चेयरमैन
DTN--CFIB मीडिया चैम्बर्स

वेबसाइट:
http://www.delhitimesnews.com
www.crimefreeindiabureau.com
Mobile - 9212412283, 9650380366

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...