Wednesday 14 October 2020

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने विद्यालयों के छात्रों के लिए शैक्षिक यूट्यूब चैनल चालू किये।

 14 अक्टूबर, 2020


नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: कोरोना महामारी में शिक्षा सत्र को जारी रखने के उद्देश्य से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद शिक्षकों और छात्रों को डिजिटल ऑडियो-विजुअल लर्निंग प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के अध्यक्ष, धर्मेंद्र ने दो शैक्षिक यूट्यूब चैनल - "अटल आदर्श शिक्षा" और "नवयुग प्रगति" का शुभारंभ किया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने इन एजुकेशनल यूट्यूब चैनल्स को लॉन्च करने के बाद कहा कि आज पूरी दुनिया कोविड -19 की महामारी के प्रकोप के कारण बहुत कठिन समय से गुजर रही है। मार्च-2020 के बाद से स्कूलों को बंद कर दिया गया है, इससे शिक्षण संस्थानों की शैक्षिक गतिविधियों में भी मुश्किल हुई है।

NDMC के अध्यक्ष, धर्मेंद्र ने कहा कि इस अभूतपूर्व समय के लिए अभूतपूर्व उपायों की आवश्यकता होती है, इसलिए सभी बाधाओं के बावजूद, हमारे शिक्षक सीखने को बेहतर और सभी के लिए सुलभ बनाने के लिए अभिनव समाधान खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि ऐसे कठिन समय में पालिका परिषद का शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र को जारी रखने के लिये दो चैनल छात्रों के लिये शुरू करने का विचार लेकर आया है। इनमें  'नवयुग विद्यालयों ' के लिए चैनल को "नवयुग प्रगति" और अटल आदर्श विद्यालयों के लिए "अटल आदर्श शिक्षा" नाम से दो यूट्यूब चैनल शुरू किए गए है। ये हमारे छात्रों के लिए हमारे ही शिक्षकों  द्वारा सिखाने के डिजिटल मंच होंगे।

पालिका परिषद अध्यक्ष ने कहा कि हमारे शिक्षक अब अपने शैक्षिक पाठ इन यूट्यूब चैनल पर अपलोड करेंगे। इससे छात्रों को आसानी से सीखने और  समझने में मदद मिलेगी और वे अपने घरों से अपनी पढ़ाई जारी रखेंगे। इन वीडियो का उपयोग ऑनलाइन कक्षा के सत्रों में किया जाएगा और शिक्षक छात्रों को वीडियो के विषय से संबंधित प्रश्न - उत्तर शीट्स भी उपलब्ध कराएंगे। ऐसा प्रयास हमारे शिक्षकों द्वारा वास्तविक कक्षा शिक्षण की बहुत हद तक क्षतिपूर्ति करेगा।

उन्होंने आगे बताया कि ये चैनल कक्षा नर्सरी से कक्षा -12 तक पाठ्यक्रम के विषय पर विशेषज्ञों द्वारा विषयों के वीडियो प्रसारित करेंगे। हालांकि, प्रथम चरण में सभी विषयों के लिए प्राथमिक विंग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा और  ये इन शिक्षा यूट्यूब चैनल से प्रसारित किये जाएंगे। ये वीडियो स्कूल के सिलेबस पर आधारित होंगे और पालिका परिषद शिक्षकों द्वारा बनाए जाएंगे, जो स्कूलों में छात्रों को पढ़ाते हैं।

पालिका परिषद अध्यक्ष धर्मेंद्र ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि ये वीडियो न केवल पालिका परिषद विद्यालयों के छात्रों बल्कि हर छात्र की मदद करेंगे और इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा। इस अवसर पर, उन्होंने उन सभी समर्पित शिक्षकों की सराहना की, जो छात्रों की बेहतरी के लिए और उनके समग्र विकास के लिए काम करने के लिए किसी भी परिस्थिति में तैयार रह कर ये सब कर रहे हैं। इन यूट्यूब चैनल की शुरुआत के अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सचिव - अमित सिंगला और निदेशक (शिक्षा) - आर.पी.गुप्ता भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...