Thursday 1 October 2020

NDMC ने दिल्ली के अन्य नागरिक निकायों के साथ एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का अनुभव साझा किया।

01 अक्टूबर, 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: पालिका परिषद,(NDMC) ने दिल्ली नगर निगमों के आयुक्तों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने नए विकसित किये गए एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र (ICCC) के अनुभव को आज पालिका केंद्र, नई दिल्ली में  साझा किया। जब निगम आयुक्तों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने आज पालिका परिषद मुख्यालय का दौरा करने आये।
अपने स्वागत भाषण में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, के अध्यक्ष,धर्मेंद्र ने बताया कि  दिल्ली में अपनी तरह का यह सर्वप्रथम एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र स्थापित किया गया है,जिस का उद्घाटन, दिल्ली उपराज्यपाल - अनिल बैजल ने पिछले महीने के मध्य में किया था और उन्होंने सुझाव दिया कि पालिका परिषद  दिल्ली के अन्य नागरिक निकायों के प्रमुखों को इस केंद्र में बुला कर उनसे अपने अनुभव साझा करें। जिससे दिल्ली के अन्य नगर निकाय/ निगम इस तकनीक को अपने संबंधित नगर निगमों में लागू करने का विचार प्राप्त कर सकें।
पालिका परिषद- अध्यक्ष ने आगे बताया कि दिल्ली में NDMC ने अपनी तरह का पहला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एक सामान्य प्लेटफॉर्म पर एकल स्थान से कई सेवाओं के प्रबंधन के लिए इस एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि इस प्लेटफार्म पर 19 से अधिक नागरिक सेवाएं जैसे सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्ट्रीट लाइटिंग, पार्किंग, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि को एकीकृत किया गया है।
इस अवसर पर, पालिका परिषद -सचिव, अमित सिंगला ने एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के कार्य और उपयोगिताओं पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने एमसीडी के अधिकारियों के साथ भी बातचीत की और कमांड सेंटर के बारे में उनकी शंकाओं के समाधान भी प्रस्तुत किये।

इस अवसर पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के आयुक्त ज्ञानेश भारती और दिल्ली नगर निगमों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...