Tuesday 27 October 2020

पालिका परिषद ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए जागरूकता फैलाने के हेतु तीन वेबिनार भी आयोजित किए।

27 अक्टूबर, 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: सतर्कता जागरूकता सप्ताह की शुरुआत करते हुए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने परिषद के सभी विभागों के प्रमुखों को भ्रष्टाचार से लड़ने और पारदर्शिता लाने के लिए सत्यनिष्ठा की प्रतिज्ञा आज सुबह NDMC के जयसिंह रोड स्थित कन्वेंशन सेंटर,नई दिल्ली में दिलाई।
नई दिल्ली नगरपालिका परिषद  27 अक्टूबर से 2 नवंबर, 2020 तक सतर्कता जागरूकता सप्ताह मना रहा है। ताकि सरकारी कर्मचारी के रूप में सरकारी कामकाज और सार्वजनिक जीवन में सत्यनिष्ठा के महत्व पर जोर दिया जा सके। इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह का विषय "सतर्क भारत, समृद्ध भारत" है।
पालिका परिषद ने सतर्कता जागरूकता सप्ताह की पूर्व संध्या पर कल एक वेबिनार का आयोजन किया था जिसमे दिल्ली के शहरी निकायों द्वारा सर्वोत्तम प्रविधियों और नवाचार पर अपने अपने अनुभव साझा किए। इस वेबिनार को कल केंद्रीय सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी ने संबोधित किया। वेबिनार में दिल्ली के सभी शहरी नागरिक निकायों के प्रमुखों और वरिष्ठ अधिकारियों जैसे नॉर्थ एमसीडी, ईस्ट एमसीडी, साउथ एमसीडी, डीडीए, दिल्ली कैंट, दिल्ली सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव (शहरी विकास) ने भाग लिया और अपने अनुभवों को बेहतरीन तरीके से साझा किया जिसके द्वारा वे अपने संगठन में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए कार्यरत है।

आज भी पालिका परिषद द्वारा अपने वरिष्ठ अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए प्रमुख पूर्व वरिष्ठ राजनयिक, क्विज़ मास्टर और प्रेरक वक्ता-डॉ.दीपक वोहरा का एक वेबिनार का आयोजित किया गया। डॉ वोहरा ने सार्वजनिक जीवन में नैतिकता विषय पर एक बेहद मनमोहक प्रस्तुति दी, जिसमें उन्होंने कहा कि पूरा समाज कई स्तरों पर भ्रष्टाचार और सत्यनिष्ठा के उल्लंघन से प्रभावित हो रहा है। उस विश्वास और सत्यनिष्ठा पर जोर देना मानव की जन्मजात नैतिक प्रतिबद्धता है और हमें आगर हमे भ्र्ष्टाचार मुक्त समाज का निर्माण करना है तो अपने दैनिक जीवन में नैतिकता और सत्यनिष्ठा का पोषण करते रहना चाहिए।
इस अवसर पर, केंद्रीय सतर्कता आयोग के मुख्य तकनीकी परीक्षक शैलेन्द्र सिंह ने पारदर्शी निविदा प्रक्रिया और उनके विनिर्देशों के तकनीकी मुद्दों पर पालिका परिषद के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ एक अन्य वेबिनार में अपने तकनीकी विचारों का आदान प्रदान किया। उन्होंने कार्य के निष्पादन में देरी से बचने के लिए निविदा के  प्रावधान के स्वत् स्पष्टता के महत्व पर जोर दिया।इस सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अपने कामकाज करने में पारदर्शिता और भ्र्ष्टाचार के विरुद्ध लड़ने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रही है। और कर्मचारियों और स्कूल के छात्रों के लिए डिबेट, क्विज़ आदि जैसे विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन कर रही है।

जनता के बीच सतर्कता जागरूकता पैदा करने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति,  प्रधान मंत्री, केंद्रीय सतर्कता आयोग, पालिका परिषद अध्यक्ष और पालिका परिषद कर मुख्य सतर्कता अधिकारी के संदेशों को नई दिल्ली में विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर स्थित डिजिटल बोर्डों और पैनलों में प्रदर्शित किया गया है। इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सचिव अमित सिंगला, मुख्य सतर्कता अधिकारी, संजय कुमार त्यागी, वित्तीय सलाहकार - पुष्कल उपाध्याय, मुख्य लेखा परीक्षक - खालिद बिन जमाल और अन्य विभागाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...