Thursday 10 May 2018

Spl, cp श्री संजय बेनीवाल जी ने ई-लर्निग ड्राइविंग सेंटर का उदघाटन किया गया।

10, मई  2018
नई दिल्ली;-

पुलिस लाइन नियर तीस हजारी कोर्ट राज पूरा रोड़ दिल्ली।

Spl, cp. श्री संजय बेनीवाल जी के द्वारा  पुलिस लाइन में 10,मई 2018, को E-लर्निंग ड्राइविंग सेंटर का विधिवत उदघाटन किया गया।

PCR वैन संकट के समय  दिल्ली पुलिस की रीढ़ की हड्डी के रूप में जाना जाता है। PCR वैन की सेवाएं 24x7x365   दिनों के लिए दिल्ली के नागरिकों के लिए हमेशा उपलब्ध हैं।

PCR वैन को पहली कॉलर्स की शिकायत की प्रति क्रिया होने के नाते, घटना के स्थान पर PCR वैन को समय तक पहुंचना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसे निश्चित रूप से PCR वैन के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित ड्राइवरों की आवश्यकता होती है।

 PCR यूनिट में पोस्ट किए गए ड्राइवरों के ड्राइविंग कौशल में सुधार के लिए, एक ड्राइविंग सिम्युलेटर (MT) मोटर ट्रांसपोर्ट  PCR, (P&L) प्रोविजन & लॉजिस्टिक  दिल्ली में स्थापित है। PCR यूनिट के ड्राइवर्स को ड्राइविंग सिम्युलेटर पर  "फ्री ट्रेनिग" प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

PCR, यूनिट के ड्राइवर, एवं PCR वाहनों की नियमित मरम्मत के लिए  (MT) मोटर ट्रांसपोर्ट  सेक्शन / PCR का निरक्षण दौरा करते है।मोटर ट्रांसपोर्ट अनुभाग में उनके वाहनों की मरम्मत के दौरान ड्राइविंग सिम्युलेटर पर प्रशिक्षण दिया जाता है।

   ड्राइवरों के ज्ञान का आकलन और मजबूती प्रदान करने के लिए, कंप्यूटर आधारित परीक्षण को यातायात सिग्नल के ज्ञान, मोटर वाहन ड्राइविंग से संबंधित नियम, वाहनों की तंत्र और यातायात के बारे में सामान्य जागरूकता सहित तैयार किया गया है।
यदि कोई ड्राइवर परीक्षण में पीछे रह जाता है, तो उसे आगे के सुधार के लिए फिर से ड्राइविंग सिम्युलेटर में प्रशिक्षण का एक और मौका दिया जाता हैं।

प्रशिक्षण के दूसरे दौर के बाद, ड्राइवर को परीक्षण पर फिर से रखा जाता है। प्रशिक्षण तब तक जारी रहता है जब तक ड्राइवर कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित सभी प्रश्नों के सही उत्तर देता है। सिम्युलेटर प्रशिक्षण और परीक्षण  PCR वैन पर तैनात ड्राइवरों के ड्राइविंग कौशल में सुधार करेगा, संकट में कॉलर्स के लिए दिल्ली पुलिस की सेवाओं में सुधार करेगा। जिससे आम जनता में दिल्ली पुलिस की PCR वैन पर भरोसा कायम हो सके


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...