Thursday 3 May 2018

दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल ने वरिष्ट पुलिस अधिकारियों के साथ कानून व्यवस्था की बैठक में वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई।

3,मई 2018
नई दिल्ली:-

दिल्ली के उपराज्यपाल श्री अनिल बैजल ने कानून व्यवस्था की बैठक में बीट व्यवस्था की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की इसके साथ-साथ उसे सशक्त बनाने के प्रस्तावित उपाय और क्षेत्र में उनकी उपस्थिति, विभिन्न रैंक के बीट अधिकारियों को सशक्त एवं उन्हें बहुउद्देशीय बनाने आदि की भी समीक्षा की गई।

इस बैठक में (गृह),प्रधान सचिव, एवं  दिल्ली पुलिस आयुक्त, विशेष आयुक्त एवं संयुक्त आयुक्त उपस्थित थे।

दिल्ली पुलिस ने इस संबंध में एक विस्तृत प्रजेटेशन प्रस्तुत किया। उपराज्यपाल महोदय को बताया गया कि दिल्लीवासियों की सुरक्षा के लिए दिल्ली के 163 थानों में 8000 पुलिसकर्मी जिनमें 700 महिला पुलिसकर्मियों को बीट अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है।

आगे यह भी बताया गया कि बीट अधिकारियों की नागरिकों को सेवा मुहैया कराने के साथ-साथ उनके मध्य सुरक्षा की भावना को बढ़ानें, कानून व्यवस्था को सुधारने, सूचनाएं एकत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।

उपराज्यपाल महोदय को दिल्ली पुलिस द्वारा बीट सिस्टम को मजबूत करने हेतु उठाए गए विभिन्न कदमों जैसे पैदल एवं साईकिल द्वारा गश्त, वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अपने बीट स्टाफ को नियमित रुप से ब्रीफिंग देने और क्षेत्रों में मौजूदगी बढ़ाने हेतु मोटर साईकिल द्वारा गश्त आदि के बारे में बताया गया।

उपराज्यपाल महोदय ने पूर्वी दिल्ली में दिल्ली पुलिस द्वारा हाल ही में की गई पहल को प्रोत्साहित किया जिसमें संबंधित उपायुक्त ने पुलिस स्टेशन से बाहर अपने कर्मचारियों को संबोधित किया और उपराज्यपाल महोदय ने कहा कि अन्य जिलों में भी इसकी शुरूआत की जाए। उन्होंने बीट अधिकारियों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के घरों पर नियमित दौरा करने की प्रक्रिया की सराहना की क्योंकि यह उनमें सुरक्षा की
भावना मजबूत करती है।


यह भी बताया गया कि निजी सुरक्षा कर्मियों की पुलिस के साथ सहयोग समाज की सुरक्षा के लिए अत्यंत आवश्यक है। इसके अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की उचित कार्यशैली को सुनिश्चित करने के लिए इन सुरक्षा एजेंसियों की निष्पक्ष जांच प्राथमिकता के आधार पर की जाए।

उपराज्यपाल महोदय ने सुझाव दिया कि बीट स्टाफ की तकनीकी दक्षता को बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाए जाएं ताकि वह आधुनिकतम तकनीक का प्रयोग कर सके और बहुमुखी बनकर भविष्य में आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें।

अंत में उपराज्यपाल महोदय ने सुझाव दिया कि कर्मचारियों को प्रदर्शन और गैर-प्रदर्शन के अनुसार क्रमशः प्रोत्साहित और निरात्साहित करने की प्रणाली शुरू करने की सलाह दी जाए ताकि कर्मचारियों को अपने कर्तव्यों को प्रभावी ढंग से निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया जा सके।



सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...