Wednesday 30 May 2018

दिल्ली पुलिस का प्रयास महिलाओं एवं लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए "सेल्फ डिफेंस ट्रैनिंग" के माध्यम से स्वयं रक्षा परीक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

30, मई 2018
नई दिल्ली:-

संत निरंकारी कॉलोनी में संत निरंकारी स्कूल में सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग ग्रीष्मकालीन शिविर के समापन समारोह का आयोजन किया गया।

(SPUWAC) 2002 से दिल्ली में लड़कियों और महिलाओं के लिए दिल्ली पुलिस की सशक्ति योजना के तहत स्वयं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से और महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वयं रक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

ये कार्यक्रम लड़कियों एवं छात्रों के साथ एक बड़ी सफलता है। स्कूलों, कॉलेजों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों,  NGO, के लाभार्थियों और जनता के साथ-साथ निजी क्षेत्र के उपक्रमों, MNC, केंद्रीय और राज्य सरकार के कार्यालय, अस्पतालों, हवाई अड्डों आदि, दोनों में भागीदारी और उपयोगिता के मामले में। अब तक अकेले 2017 में 2,08,125 सहित 8,18,920 लड़कियों और महिलाओं को इस पहल के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया है।

इन कार्यक्रमों की अत्यधिक लोकप्रियता से उत्साहित, (SPUWAC) ने इस अंतरिम में सामान्य जनता के हर वर्ग को शामिल करने के इरादे से गर्मी की छुट्टियों के दौरान ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन करना शुरू किया ताकि क्षेत्र में कोई भी लड़की एवं महिलाएं भाग ले सकें।

इस अनुक्रम में 16 वीं ग्रीष्मकालीन शिविर-2018 में दिल्ली में छह अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किया गया अर्थात् 1. RSKV संख्या 2, शकरपुर 2. गगन भारती, मोहन गार्डन, उत्तम नगर का सम्मेलन 3. ग्रीन व्यू पब्लिक स्कूल, द्वारका विहार, नजफगढ़ 4. GSKV गोकल पुरी गांव, 5. एयर इंडिया कॉलोनी ग्राउंड, पूरवी मार्ग, वसंत विहार, और 6. संत निरंकारी स्कूल, संत निरंकारी कॉलोनी 15.05.2018 से 30.05.2018 तक जिसके लिए करीब 10, हजार लड़कियां और महिलाएं पंजीकृत हैं।

ग्रीष्मकालीन शिविर के दौरान, लड़कियों और महिलाओं को आत्मरक्षा तकनीक प्रशिक्षण देने के अलावा, प्रत्येक स्थान पर नुक्कड़ नाटक के अलग-अलग कार्यक्रम और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता लघु फिल्म कोमल को निर्भिक पहल के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। लड़कियां और लड़कों को अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बारे में संवेदना मिली लिंगों के बीच अधिक समानता लाने के लिए, शिविरों में लिंग संवेदीकरण पर कक्षाएं भी आयोजित की गईं।

15 दिनों के लिए सफलतापूर्वक चलने के बाद, शिविर में संत निरंकारी स्कूल, संत निरंकारी कॉलोनी, दिल्ली की अध्यक्षता में एक भव्य समापन समारोह के साथ समापन किया, Spl, cp संजय बेनीवाल,(WSAM), की अध्यक्षता में और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने इस समारोह में भाग लिया।

इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को भागीदारी का वितरण किया गया और हल्के रिफ्रेशमेंट की सेवा की गई। विश्व मासिक स्वास्थ्य दिवस को चिह्नित करने के लिए 500 लड़कियों को भी नेटरी नैपकिन वितरित किए गए।
कुल मिलाकर, दिल्ली पुलिस का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि शहर की महिलाएं न केवल सुरक्षित और सुरक्षित हों बल्कि शब्दों के हर भाव में भी सक्षम हों और महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष पुलिस यूनिट इस लक्ष्य की ओर ज्यादा काम कर रही है।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...