Sunday 27 May 2018

NDMC स्कूल और सरकार के बीच ("एक भारत श्रेष्ठ भारत")के तहत एक्सचेंज प्रोग्राम।

26,मई 2018
नई दिल्ली:-

भारत सरकार ने एक कार्यक्रम की शुरुआत की "एक भारत श्रेष्ठ भारत" शुरू किया है जिसके अंतर्गत देश में हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को एक अन्य राज्य, संघ राज्य क्षेत्र के साथ जोड़ा जाता है जिसके अंतर्गत वे कलाकारों और छात्रों को भाषा के क्षेत्र में एक-दूसरे के साथ संरचित  करने के लिए आदान-प्रदान करते हैं।
साहित्य, व्यंजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, शैक्षणिक प्रथा आदि इसी तरह, NDMC ने 2018 में सिक्किम सरकार के साथ शुरुआत में छात्रों के आदान-प्रदान के लिए एक एक्सचेंज प्रोग्राम आयोजित करने का निर्णय लिया। एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत  सिक्किम जाने से छात्रों और शिक्षकों के लिए  NDMC,और नवयुग स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों को भेजेगा।

यह विनिमय कार्यक्रम एक-दूसरे के राज्यों का दौरा करके छात्रों के अनुभव और ज्ञान को समृद्ध करेगा। शिक्षकों के साथ छात्र अन्य राज्य के स्कूल में सीखने के शिक्षण के सर्वोत्तम अभ्यासों का पालन करेंगे। यह विनिमय कार्यक्रम छात्रों को अन्य राज्यों के इतिहास और संस्कृति का अनुभव करने का मौका और पर्यावरण प्रदान करेगा। इससे प्रतिभागियों की समझ और अन्य संस्कृतियों की सहिष्णुता में वृद्धि होगी और साथ ही साथ उनके भाषा कौशल में सुधार होगा और उनके सामाजिक क्षितिज को विस्तारित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के तहत, सिक्किम के 15 छात्र और  3 शिक्षक अधिकारी, 24 मई, 2018 से 31.05.2018 तक  NDMC का दौरा कर रहे हैं। दिल्ली में उनके 8 दिनों के दौरान, वे NDMC स्कूल, ऐतिहासिक स्थानों और दिल्ली में राष्ट्रीय महत्व के स्थानों पर जाएंगे। ऐतिहासिक स्मारक भवन, राष्ट्रपति भवन, गांधी स्मृति, और अम्बेडकर मेमोरियल, की यात्रा निश्चित रूप से दिल्ली शहर और इसकी समृद्ध विरासत संस्कृति के बारे में अपने ज्ञान को समृद्ध करेंगे।

और 18.06.2018 से 10.06.2018 तक सिक्किम जाने वाले शिक्षकों  अधिकारियों के साथ 18 छात्र। सिक्किम जाने वाले NDMC, और नवयुग स्कूल के छात्र और शिक्षक सिक्किम के सर्वोत्तम शैक्षिक प्रथाओं का पालन करेंगे और वहां ऐतिहासिक स्थानों पर जाकर सिक्किम की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित होंगे।

दिल्ली में सिक्किम के छात्रों ने आज गृहमंत्री राजनाथ से मिलने उनके आवास 17 अकबर रोड, नई दिल्ली में मुलाकात की। सिक्किम के छात्र केंद्रीय गृह मंत्री को देखने के लिए काफी उत्साहित थे। गृह मंत्री ने इन छात्रों से बातचीत करते हुए दिल्ली यात्रा के अपने अनुभव के बारे में पूछताछ की। छात्रों ने माननीय गृहमंत्री के साथ बहुत उत्साह के साथ अपने अनुभव साझा किए और कहा कि यह उनके लिए भारत के राजधानी शहर की यात्रा करने और केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने के लिए एक जीवन का अनुभव है।

जिसे वे अपने पूरे जीवन के लिए पसंद करेंगे। कक्षा नोवी के छात्र मास्टर आशीष डांगल, ने कहा "आठवीं कक्षा में हमने विविधता में एकता के बारे में सीखा लेकिन हमारे पास सैद्धांतिक ज्ञान था। जब हम यहां आए और लोगों की आतिथि देखी, तो हम उनकी ओर  बड़े ध्यान से देखते थे, जब हम एकता और विविधता को समझते थे। "अपने अनुभव को साझा करते हुए सुश्री प्रसिस राय,एक कक्षा-दसवीं के छात्र ने कहा," यह अनुभव पूरी तरह से जीवन का अनुभव है। हालांकि हम एक ही देश में रह रहे हैं। लेकिन हम अन्य राज्यों की संस्कृति, परंपरा और महत्वपूर्ण स्थानों से पूरी तरह से अनजान थे। यह दिल्ली की मेरी पहली यात्रा है। जहां मैं सब कुछ यहाँ पे देख सकता हूँ  दिल्ली उसके लिए एक तरह का वंडरलैंड है। हालांकि यहा बहुत गर्मी है। लेकिन मैं अभी भी आनंद ले रहा हूं। माननीय गृहमंत्री,और सरकार के लिए धन्यवाद। और NDMC की इस तरह की पहल करने के लिए भी धन्यवाद।

"केंद्रीय गृह मंत्री ने सिक्किम के युवा छात्रों को अपने भविष्य के जीवन और करियर के लिए शुभकामनाएं दीं।

NDMC, ने विभिन्न राज्यों के साथ हर साल इस कार्यक्रम को जारी रखने का फैसला किया है। 2017 में  NDMC ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए बेल्जियम में 6 छात्रों और 4 शिक्षकों को नियुक्त किया। इस तरह के विनिमय कार्यक्रम देश के छात्रों और युवा पीढ़ी के बीच एकता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए एक लंबा सफर तय करेंगे।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...