Saturday 7 November 2020

दिल्ली पुलिस साइबर यूनिट CyPAD की टीम ने एक अवैध अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया।

07 नवंबर 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: DCP, ANYESH ROY साइबर यूनिट (CyPAD) की टीम ने कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया। मामला एक शिकायत मिली थी कि राजौरी गार्डन से एक अवैध अंतरराष्ट्रीय कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा था। जहां से विदेशों में रहने वाले बेवजह लोगों को माइक्रोसॉफ्ट इंक द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान करने के नाम पर लोगो को ठगा जा रहा था।
शिकायत मिलने पर तुरंत एक समर्पित टीम का गठन किया गया। इंस्पेक्टर मनोज, के नेर्तत्व में एसआई अजीत, एसआई हरजीत, एसआई विजेन्द्र, एसआई सुनील, और अन्य स्टाफ एसीपी आदित्य गौतम की करीबी देखरेख में। आरोपियों की जानकारी को सत्यापित करने और विवरण एकत्र करने के लिए मोबाइल नंबरों के साथ-साथ मनी ट्रेल और आरोपी के स्थान के संबंध में तकनीकी विश्लेषण किया गया था।

इस दौरान टीम द्वारा एक परिसर में छापेमारी की गई और मौके वारदात पर आरोपी व्यक्तियों को एक फर्जी कॉल सेंटर का संचालन करते हुए पाया गया। जहां से विदेशों में लोगों को परेशान करने के लिए कॉल किए जा रहे थे और उन्हें उन अभियुक्तों द्वारा धोखा दिया जा रहा था जो Microsoft Inc. से आने का नाटक कर रहे थे। छापेमारी के दौरान आरोपी अमेरिका में रहने वाली एक महिला डॉक्टर को धोखा देने की कोशिश कर रहे थे। छापेमारी टीम द्वारा आरोपी से कॉल को ले लिया गया था और पीड़ित को धोखाधड़ी व घोटाले के बारे में जानकारी दी गई थी। और इस तरह ठगी से विदेशी महिला को बचाया गया।
पकड़े गए आरोपी का विवरण इस प्रकार है।
(1) साहिल दिलवारी,उम्र 27 वर्ष सुभाष नगर, दिल्ली, (2) सेहजॉइन उम्र 23 वर्ष, सुभाष नगर,दिल्ली, (3) चैतन्य चुग उम्र 24 वर्ष मोती नगर, दिल्ली, (4) योगेश चोपड़ा उम्र 22 वर्ष शारदा पुरी दिल्ली, (5) नितिन कुमार उम्र 23 वर्ष, जनकपुरी दिल्ली,(6) गुरदित सिंह उम्र 25 वर्ष, टैगोर गार्डन दिल्ली, (7) सुकेश कुमार उम्र 31 वर्ष, कृष्णा पार्क एक्सटेंशन दिल्ली, (8) नमन अरोरा उम्र 23 वर्ष  वीरेंद्र नगर दिल्ली, (9) संजय पाल,उम्र 23 वर्ष, सागरपुर दिल्ली, (10) दीपेंद्र सिंह उम्र 27 वर्ष महिपालपुर दिल्ली, (11) सुधीर शर्मा उम्र 32 वर्ष, करावल नगर दिल्ली, (12) मयंक तिवारी उम्र 35 वर्ष महावीर एन्क्लेव दिल्ली, (13) गौरव सोमी उम्र 32 वर्ष कृष्णा नगर दिल्ली, (14) अवतार सिंह उम्र 30 वर्ष विष्णु गार्डन दिल्ली,(15) Syrel सैम डेविड उम्र 23 वर्ष उत्तम नगर दिल्ली, (16) आयुष चौधरी उम्र 28 वर्ष भारत नगर दिल्ली, (17) उमंग मनचंदा उम्र 25 वर्ष गीता एन्क्लेव दिल्ली,

पकड़े गए आरोपियों के काम करने का तरीका, मुख्य आरोपी साहिल दिलावरी एक स्नातक है और पिछले तीन वर्षों से एक फर्जी कॉल सेंटर का संचालन कर रहा है। घोटाले का शिकार विदेशों में रहने वाले लोग हैं। आरोपी इस तरह के अनसुने लोगों के कंप्यूटर पर पॉप-अप भेजते हैं कि उनके सिस्टम से छेड़छाड़ की गई है। और उन्हें Microsoft द्वारा तकनीकी सहायता के लिए दिए गए नंबर पर कॉल करना चाहिए। जब पीड़िता द्वारा कॉल करती है। तो आरोपी Microsoft तकनीकी सहायता टीम से होने का नाटक करते हैं और उसे अपने कंप्यूटर का रिमोट एक्सेस देते हैं। उसके बाद वे पीड़ित को बताते हैं कि उनके सिस्टम में malwares, spywares, आदि सहित कई दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम पाए गए हैं जबकी वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है।
आरोपीे बड़ी "सावधानी" से पीड़ित को बताते हैं कि यदि तत्काल उपचारात्मक कदम नहीं उठाए गए तो उनकी बैंकिंग साख से समझौता हो सकता है। उसकी वित्तीय सुरक्षा के लिए सहमत हैं। आरोपी द्वारा मांगी गई राशि का भुगतान करने के लिए। भुगतान यूएस और कनाडा की शेल कंपनियों को किया जाता है, जहां से इसे भारत में आरोपी के बैंक खातों में वायर्ड किया जाता है। भुगतान प्राप्त करने के बाद, आरोपी पीड़ितों के सिस्टम से malwares, वायरस आदि को साफ करने का दिखावा करते हैं और उन्हें सदस्यता के लिए साइन अप भी करते हैं।
 
आरोपियों के सिस्टम से बरामद किए गए आंकड़ों के अनुसार, यूएस और कनाडा में 1168.2019 के बीच 2268 पीड़ितों से इसी तरह से कुल 1,081,365 अमरीकी डालर (8 करोड़ रुपये से अधिक) की राशि को आरोपियों ने धोखा दिया है।

मामले की जांच जारी है सभी संबंधित उपकरणों को जब्त कर लिया गया है। दूसरों की भागीदारी की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...