Wednesday 11 November 2020

सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के थाना करोल बाग के स्टाफ ने तीन स्नैचर्स गिरफ्तार कर एक सनसनीखेज स्नैचिंग का मामला सुलझा लिया।

12 नवंबर, 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: डीसीपी संजय भाटिया, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट कार्यालय ने बताया। थाना करोल बाग के पुलिस कर्मियों द्वारा, तीन स्नैचरों को धर दबोचा पकड़े गए। आरोपी (1) लव चौधरी, उम्र 28 वर्ष (2) ललित उम्र 22 वर्ष (3) रोहित उर्फ बल्लू उम्र 32 वर्ष, की गिरफ्तारी के साथ स्नैचिंग का एक सनसनीखेज मामला सुलझा लिया गया है। और आधार कार्ड और नकद 10,900 रु छीने गए आरोपियों के कब्जे से बरामद किए गए हैं।
मामला, थाना करोल बाग में ट्रक की खिड़की तोड़ने के बाद स्नैचिंग के संबंध में पीसीआर कॉल की गई थी और इस मामले को देखने के लिए। एसआई मुकेश को आवश्यक कार्रवाई के लिए काम सौंपा गया। घटनास्थल पर पहुंचने के बाद एसआई मुकेश ने शिकायतकर्ता छोटे लाल से मुलाकात की। पीड़ित ने बताया कि वह एक ट्रक ड्राइवर हैं और 07 नवंबर को लगभग रात सवा दो बजे, के आसपास वह नोट गिन रहे थे।

और माल उतारने के दौरान तीन अज्ञात व्यक्ति गली नं,37 रेगरपुरा में एक दूसरे के साथ झगड़ा करना शुरू कर दिया। इस बीच उन्होंने शिकायतकर्ता के ट्रक का साइड का शिशा तोड़ दिया। जब शिकायतकर्ता ने उन्हें शांत करने की कोशिश की तो उनमें से एक ने उनका पर्स छीन लिया जिसमें 10,900 रुपये नकद, आधार कार्ड और अन्य कार्ड थे और वे सभी संदिग्ध व्यक्ति मौके से भाग गए। इसके बाद शिकायतकर्ता के बयान पर मामला दर्ज किया गया।

जांच के दौरान, एक समर्पित टीम जिसमें एसआई मुकेश तोमर, एसआई मोहित असिवाल, हैडकांस्टेबल दिलशाद, हैडकांस्टेबल रवि कुमार मीणा, कांस्टेबल साजन, कांस्टेबल मोनू, और कॉन्स्टेबल राजेश का गठन किया इंस्पेक्टर मनिंदर सिंह, SHO करोल बाग के नेर्तत्व में और एसीपी H.S.P. सिंह थाना करोल बाग, की करीबी देखरेख में टीम को आरोपियों को पकड़ने के लिए, सीसीटीवी फुटेज की जांच करने और मानव बुद्धि विकसित करने के लिए कहा गया था।

टीम ने तुरंत कारवाई करते हुए। घटना स्थल और सभी प्रमुख मार्गों के पास सीसीटीवी फुटेज की जाँच की गई। लेकिन CCTV फुटेज में कुछ भी प्राप्त नहीं हुआ। पीड़ित शिकायतकर्ता द्वारा उपलब्ध कराए गए स्नैचरों के विवरण की मदद से स्नैचरों के बारे में जानकारी विकसित करने के लिए विभिन्न स्रोतों से संपर्क किया गया था। और काफी प्रयासों के बाद और तकनीकी निगरानी की मदद से तीनों स्नैचरों की पहचान की गई और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनके कब्जे से आधार कार्ड और 10,900 रुपये नकद भी बरामद किए गए हैं।

पूछताछ के दौरान, यह पता चला है कि सभी स्नैचर एक ही इलाके के निवासी हैं और वे एक दूसरे के पड़ोसी हैं। पकड़े गए व्यक्तियों ने खुलासा किया कि वे धूम्रपान और शराब पीने के आदी हैं और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए वे बुरी संगत में पड़ गए। सभी ने सामूहिक रूप से स्नैचिंग की योजना बनाई और अपराध किया। यह भी पता चला कि स्नैचर्स राहगीरों पर नज़र रखते थे। और रात के अंधेरे का फायदा उठाकर उन्हें निशाना बनाते थे। स्नैचर्स अपराध की योजना बहुत प्रभावी ढंग से बनाते थे और हमेशा उन व्यक्तियों पर ध्यान केंद्रित करते थे जो क्षेत्र के लिए अजनबी होते थे।

पकड़े गए आरोपियों से
आधार कार्ड।
नकद 10,900/रू बरामद किए गए।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...