Friday 20 November 2020

पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव द्वारा "सक्षम" कार्यक्रम के तहत सीसीएल, युवाओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

21 नवंबर 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: शाहदरा जिला पुलिस ने शाहदरा कार्यालय परिसर में 20 नवंबर को "सक्षम" योजना के तहत एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के अध्यक्षता दिल्ली पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव द्वारा किया गया। और इस कार्यक्रम के अवसर पर वरिष्ट पुलिस अधिकारी भी उपस्थित हुए।
दिल्ली पुलिस द्वारा सीसीएल और युवाओं के पुनर्वास के लिए लगातार मार्गदर्शन का प्रयास कर रही है। "सक्षम" एक ऐसी पहल है जो शाहदरा जिला पुलिस द्वारा ऐसे सीसीएल के पुनर्वास के लिए शुरू की गई है। जो या तो छोटे अपराधों में शामिल थे। समाज के कमजोर वर्ग के युवाओं को उन्हें समाज की मुख्यधारा में वापस लाना और उन्हें सम्मान के साथ अपना जीवन जी सके। दिल्ली पुलिस के लगातार प्रयासों के बाद सुधार किया गया है। साथ ही सहयोगियों के साथ "ब्रह्मा कुमारी" और "आशियाने एक उम्मीद" व्यापार समुदाय के प्रतिनिधियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।
कार्यक्रम की शुरुआत अमित शर्मा डीसीपी शाहदरा के स्वागत भाषण के साथ हुई, जिसमें उन्होंने शाहदरा जिला द्वारा शुरू की गई “सक्षम” योजना के बारे में सभी को जानकारी दी और इस पहल को सफल बनाने के लिए विभिन्न हितधारकों की भूमिका के बारे में बताया। इसके साथ दिल्ली पुलिस आयुक्त, और  स्पेशल आयुक्त सेंट्रल ज़ोन, जॉइंट आयुक्त सेंट्रल रेंज और जॉइंट आयुक्त साउथर्न रेंज ने 11 CCL  युवाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए, जिन्हें इस प्रेरक और सुधारक कार्यक्रम के माध्यम से सुधारा गया है।
एम एस पार्क क्षेत्र के एक प्रतिभागी  युवा Candidate ने दिल्ली पुलिस की पहल को देखा और धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने आगे बताया कि उनका जीवन कैसे बदल रहा है और वह शाहदरा जिला पुलिस द्वारा की गई इस पहल के माध्यम से समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त कर रहे हैं।
"सक्षम" कार्यक्रम के अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव, ने प्रतिभागियों को संबोधित किया और उन्होंने बताया कि अपने भविष्य के जीवन में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए इच्छुक लोगों को प्रोत्साहित किया और यह भी कहा कि वे दिल्ली पुलिस की प्रेरणा से उनके द्वारा चुने गए रास्ते पर चलते रहें। और सलाह दी कि वे कभी पीछे मुड़कर नहीं दिखना चाहिए अतीत में हुई गलतियों पर उन्होंने जोर देकर कहा कि दिल्ली पुलिस का मुख्य उद्देश्य यह है कि समाज अपराध मुक्त होना चाहिए और आम जनता को वास्तव में महसूस करना चाहिए कि वे सुरक्षित और सुरक्षित रहे। उन्होंने आगे बताया कि सीसीएल, युवा यूथिन के साथ सभी स्तरों पर रचनात्मक तरीके से जुड़ने के लिए दिल्ली पुलिस और अन्य व्यापारिक समुदायों के समर्पण पर भी जोर दिया। उन्होंने पूरे जोश के साथ इस पहल को जारी रखने को कहा।

पुलिस आयुक्त ने कहा उत्तर जिले में तैनात एक कॉन्स्टेबल थान सिंह का एक अच्छे कार्य का उदाहरण देते हुए बताया प्रतिभागियों को कांस्टेबल थान सिंह ने कमजोर समाज के बच्चों को रचनात्मक गतिविधियों में संलग्न करने के लिए उत्सुक है। आयुक्त ने कांस्टेबल सीमा ढाका का उदाहरण भी दिया जिन्होंने 75 दिनों के भीतर 76 लापता बच्चों को उनके परिवारों के साथ फिर से मिलवाया, जिसमें 14 साल से कम उम्र के 15 बच्चे और 08 साल से कम उम्र के 16 बच्चों का पुनर्मिलन किया गया। इस पहल के लिए उन्हें आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया गया है।

संजय जैन, सदस्य मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन गांधी नगर ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया और उपयुक्त उम्मीदवारों को नौकरी प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की अंतिम भाषण में संजय कुमार सेन Addl, डीसीपी शाहदरा जिला ने दिल्ली पुलिस आयुक्त और वरिष्ट पुलिस अधिकारियों व अन्य प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया और आश्वासन दिया कि भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में आये सभी CCLs में भारी उत्साह देखा गया। सभी सीसीएल ने शाहदरा जिला पुलिस द्वारा उनके भविष्य के लिए सराहना और पहल के लिए नारा बुलंद किया।


(वरिष्ट पत्रकार,)
डॉ० जसबीर आर्य,
प्रधान संपादक एवं चेयरमैन
DTN--CFIB मीडिया चैम्बर्स

वेबसाइट:
http://www.delhitimesnews.com
www.crimefreeindiabureau.com
Mobile - 9212412283, 9650380366

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...