Friday 13 November 2020

अवैध हथियारों के साथ दो कुख्यात तस्कर बाप-बेटे दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के शिंकजे में।

14 नवंबर 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाह, स्पेशल सेल, साउथर्न रेंज,कार्यालय से मिली जानकारी में बताया। एसीपी अत्तर सिंह, स्पेशल सेल दक्षिणी रेंज की करीबी देखरेख में एक टीम इंस्पेक्टर शिव कुमार के नेर्तत्व में और इंस्पेक्टर करमवीर सिंह, स्पेशल सेल की टीम ने दो कुख्यात अवैध हथियार तस्कर को गिरफ्तार करके एक अंतरराज्यीय अवैध हथियार तस्करी चलाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है।
पकड़े गए तस्कर (1) प्रेमपाल उम्र 56 वर्ष गांव तालीम नगर, थाना जवान, जिला। अलीगढ़, यूपी और (2) रिंकू कुमार उम्र 29 वर्ष तालीम नगर, थाना जवान, जिला, अलीगढ़, यूपी। गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्ति मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से अवैध हथियारों की आपूर्ति प्राप्त करके दिल्ली एनसीआर और यूपी वेस्ट में हथियारों की तस्करी में शामिल थे।

सेंधवा, खरगोन, धार और बुरहानपुर (मप्र) से हथियारों की खरीद में शामिल अवैध हथियारों के तस्करों के खिलाफ स्पेशल सेल द्वारा लगातार अभियान चलाए जाने और दिल्ली एनसीआर में आपूर्ति करने के बाद इन गिरोह के सदस्यों की पहचान के लिए काफी ठोस प्रयास किए जा रहे थे। स्पेशल सेल ने पूर्व में कई ऐसे अंतरराज्यीय हथियार सिंडिकेट का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की थी। स्पेशल सेल की टीम को एक प्रेमपाल द्वारा हथियारों की तस्करी की अवैध गतिविधियों के बारे में जानकारी मिली। और उनके गिरोह के बारे में जानकारी विकसित करने के लिए कड़ी निगरानी रखी गई। इस संबंध में अधिक जानकारी जुटाने के लिए गुप्त स्रोतों को तैनात किया गया।

11 नवंबर को एक गुप्त जानकारी प्राप्त हुई थी कि प्रेमपाल दिल्ली में अपने एक संपर्क व्यक्ति को अवैध हथियारों की आपूर्ति देने के लिए, ISBT सराय काले खां, मध्यरात्रि 12 बजे से 1 बजे के बीच आएगा। इस सूचना पर टीम ने उक्त स्थान के पास एक जाल बिछाया गया।जिसमें मोटरसाइकिल पर सवार दो व्यक्तियों को देखा गया। और वह एक भारी वोल्टेज स्टेबलाइजर और एक बैग ले जा रहे थे।
प्रेमपाल ने अपने बेटे रिंकू कुमार को 7 पिस्तौल दिए जिन्होंने इन हथियारों को अपने बैग में रखा और किसी का इंतजार करने लगे। पुलिस टीम ने बिना समय गवाय तुरंत कारवाई करते हुए। दोनों तस्करों को पकड़ लिया गया। प्रेम कुमार द्वारा लिये गए वोल्टेज स्टेबलाइजर की जांच पड़ताल करने पर .32 बोर की (15) अर्ध-स्वचालित पिस्तौलें बरामद हुईं। रिंकू कुमार के बैग से .32 बोर की (5) सेमी-ऑटोमैटिक पिस्टल और (2) सिंगल शॉट पिस्टल भी बरामद की गईं। बरामद अवैध हथियारो को मौके पर ही जब्त कर लिया गया। आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार कर मामला दर्ज किया गया।

पूछताछ में पकड़े गए दोनों आरोपी प्रेमपाल और रिंकू कुमार ने खुलासा किया है कि उन्हें मप्र के सेंधवा के एक हथियार निर्माता से बरामद पिस्तौल की आपूर्ति मिली थी। प्रेमपाल ने यह भी खुलासा किया है कि वह पिछले 20 वर्षों से दिल्ली एनसीआर और यूपी वेस्ट में हथियारों की आपूर्ति में लिप्त है। उसने इन हथियारों को दिल्ली एनसीआर के अपराधियों को सप्लाई किया है। वर्ष 2001 में, वह अलीगढ़ के एक कुख्यात हथियार आपूर्तिकर्ता के संपर्क में आया जिसने उसे कूरियर के रूप में काम करने का लालच दिया। बाद में प्रेमपाल ने दिल्ली एनसीआर और यूपी में आपूर्ति के लिए मध्य प्रदेश के सेंधवा से अवैध हथियारों की खरीद का अपना नेटवर्क विकसित किया।

आरोपी प्रेमपाल इससे पहले दिल्ली और यूपी में हथियार तस्करी, गैंगस्टर एक्ट और दंगों सहित 8 मामलों में शामिल रहा है। वर्ष 2014 में उसे स्पेशल सेल द्वारा उसके सहयोगी के साथ गिरफ्तार किया गया था और उसके पास से 20 अर्ध-स्वचालित पिस्तौल बरामद किए गए थे। उन्होंने पिछले 8 वर्षों में दिल्ली/NCR में 1000 से अधिक हथियारों की आपूर्ति करने का खुलासा भी किया है।

प्रेमपाल का अवैध हथियारों को सप्लायर करने का तरीका जैसे बैटरियों, स्टेबलाइजर्स, रिफाइंड ऑयल के कंटेनरों आदि को छुपाकर मध्यप्रदेश से अवैध हथियारों को लाता था। और वह 10 /12 हजार रुपये में पिस्तौल खरीदता था। और वह इसे अधिक मूल्य पर बेचता था।

टीम द्वारा इस गिरोहों के नेटवर्क के आगे-पीछे पहचान करने के प्रयास जारी हैं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...