Friday 20 July 2018

केंद्रीय गृह मंत्री ने लॉन्च करने के लिए कल स्टूडेंट पुलिस कैडेट (SPC),कार्यक्रम शुरू किया जाना है।

20,जुलाई 2018
नई दिल्ली:

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, की उपस्थिति में

21जुलाई,2018 को छात्र पुलिस कैडेट (SPC), कार्यक्रम राष्ट्रीय रूप से लॉन्च किया जाना है। योजना राज्य मंत्री (IC),और रसायन एवं उर्वरक राव इंद्रजीत सिंह,गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहिर,और हरियाणा सरकार के मंत्री राव नरबीर सिंह।

कार्यक्रम विद्यालय के छात्रों के माध्यम से स्कूल और छात्रों के बीच स्कूल और बाहर के वर्गों के माध्यम से मूल्यों और नैतिकता पैदा करके एक पुल का निर्माण करना चाहता है। कार्यक्रम कक्षा 8 और 9 के छात्रों पर केंद्रित है। और यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष देखभाल की गई है कि इससे छात्रों के वर्कलोड में वृद्धि नहीं होती है कार्यक्रम में कोई निर्धारित पाठ्य पुस्तक नहीं है। और न ही कोई परीक्षा की कल्पना की गई है एक महीने में केवल एक वर्ग का प्रस्ताव है। कार्यक्रम व्यापक रूप से दो प्रकार के विषयों को कवर करना चाहता है।

(i) अपराध की रोकथाम और नियंत्रण; तथा (ii) मूल्य और नैतिकता

पुलिस, सड़क सुरक्षा, सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ना, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, भ्रष्टाचार और आपदा प्रबंधन के खिलाफ लड़ना। व मूल्य और नैतिकता, बुजुर्गों, सहानुभूति और सहानुभूति, सहनशीलता, धैर्य, दृष्टिकोण, टीम आत्मा और अनुशासन का सम्मान।

NCERT, के समर्थन के साथ निर्देश देने के लिए  BPR&D द्वारा एक पुस्तिका तैयार की गई है। महिला पुलिस स्टेशनों, NGO, ट्रैफिक पुलिस,और फायर ब्रिगेड स्टेशनों सहित बाल संरक्षण गृहों के दौरे के माध्यम से पुलिस के कामकाज के बारे में सीखने पर क्षेत्र के प्रदर्शन पर अधिक जोर दिया जाता है। समूह चर्चाओं, ऑडियो-विजुअल आदि के माध्यम से भी सीखना होगा।

इस कार्यक्रम को राज्य सचिव समिति द्वारा प्रधान सचिव, गृह विभाग के प्रधान सचिव, शिक्षा और पुलिस महानिदेशक के अध्यक्ष के रूप में नेतृत्व किया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में जिला स्तर पर स्कूलों के जिला निरीक्षक और पुलिस अधीक्षक के साथ एक समान समिति होगी।

कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए राज्यों को 6 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। शैक्षणिक सहायता, प्रशिक्षण और आकस्मिकता पर खर्च किए जाने वाले प्रत्येक स्कूल के लिए 50,000 रुपये की राशि निर्धारित की जाएगी। कार्यक्रम पहली बार शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...