Tuesday 10 July 2018

आपदा मानसून सीजन, (NDRF) बल,की टीम हर खतरे के लिए तैयार।

10,जुलाई 2018
नई दिल्ली:-

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF,) पूरी तरह से बाढ़ के कारण उत्पन्न होने वाली किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है और देश भर में कमजोर स्थानों पर अपने संसाधनों को संगठित कर चुका है।

मानसून के मौसम में भारी बारिश के चलते आपदाओं के प्रभाव को कम करने के लिए (NDRF) ने देश भर में कमजोर इलाकों में अपनी बचाव और राहत टीम तैनात की है। कारण है।की राज्य और स्थानीय प्रशासन के परामर्श से ध्यान में रखकर तैनाती की गई है।

जिला, पालघर, महाराष्ट्र में लगातार बारिश के चलते इलाकों, में पानी का स्तर बढ़ गया है और कुछ लोगों को फंसे हुए हैं। जानकारी प्राप्त करने के बाद NDRF की एक टीम तुरंत निकटतम बेस RRC-मुंबई से गांव माणिकपुर, तक चली गई और एक टीम नालासोपारा, पालघर में चली गई जहां ट्रेन नंबर 12928, वडोदरा एक्सप, नालसोपारा के बीच विरोर, रेलवे स्टेशन के बीच फंसे हुए है। बचाव के लिए और राहत अभियान। बचाव अभियान के दौरान NDRF, टीम ने माणिकपुर, से 68 लोगों और नालसोपारा से 411 को सुरक्षित स्थानों तक कर दिया। ऑपरेशन अभी भी जारी है।

मानसून, के मौसम में भारी बारिश और बाढ़ की सम्भावना में, बल, (NDRF) ने 14, राज्यों में अपनी 49 टीमों को पूर्व-स्थान दिया है। और आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए 26, RRC में 43, अन्य टीमों को स्थायी रूप से रखा गया है। सभी NDRF बटालियनों में अतिरिक्त टीम भी स्टैंडबाय पर हैं। और मांग के अनुसार एकत्रित की जाएंगी।

बल भारतीय मौसम विभाग (IMD), केंद्र जल, आयोग (CWC),और अन्य एजेंसी के साथ लगातार संपर्क में है। बटालियन कमांडर संकट के समय में सभी संभावित सहायता प्रदान करने के लिए राज्य, प्राधिकरणों के संपर्क में हैं। दिल्ली में 24x7, NDRF नियंत्रण कक्ष, के दौरान स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...