Thursday 5 July 2018

दिल्ली पुलिस ने नागरिकों को डिजिटल भुगतान और साइबर सुरक्षा, की जानकारी दी।

5,जुलाई 2018
नई दिल्ली:-


दिल्ली पुलिस ने 5,जुलाई 2018 को सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में वरिष्ट नागरिको के लिए एक साइबर सुरक्षा और डिजिटल जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

दिल्ली के 2500 वरिष्ठ नागरिकों ने केंद्रीय राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहिर, की अध्यक्षता में साइबर सुरक्षा और डिजिटल जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया। MOs (HOME) द्वारा ऑनसाइट जांच के लिए पोर्टेबल स्मार्ट फोन और हार्ड डिस्क फोरेंसिक उपकरण के साथ साइबर फोरेंसिक वैन। दिल्ली पुलिस के साइबर अपराध कक्ष ने वरिष्ठ नागरिकों को विस्तृत साइबर सुरक्षा की जानकारी दीं।


नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन (NPCI) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (CDAC) ने डिजिटल इंडिया में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित ऑनलाइन जगह बनाने में कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस की भागीदारी की।


इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहिर,ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। और उन्होंने देखा की दिल्ली भर में 2500 से अधिक वरिष्ठ नागरिक इस कार्यक्रम समारोहों में उपस्थित हुए। केंद्रीय राज्य मंत्री ने दिल्ली पुलिस के अत्याधुनिक साइबर फोरेंसिक वैन को ध्वजांकित किया। इस कार्यक्रम में दिल्ली पुलिस के साइबर अपराध कक्ष ने वरिष्ठ नागरिकों के साथ साइबर सुरक्षा साझा कीं और साइबर खतरों और सुरक्षित ऑनलाइन, पर सूचनात्मक हैंडआउट दिए।

 राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI), जिसे दिल्ली पुलिस ने वरिष्ठ नागरिकों को डिजिटल भुगतान के बारे में अधिक जानकारी देने के लिए आमंत्रित किया था,इस दौरान (UPI) और (BHIM) अनुप्रयोगों के मुख्य पहलुओं को भी प्रस्तुत किया। वरिष्ठ नागरिकों की विशाल सभा को संबोधित करते हुए। केंद्रीय राज्य मंत्री ने दिल्ली पुलिस द्वारा की गई पहल की सराहना की और कार्यक्रम को अन्य राज्यों के लिए एक आदर्श मॉडल के रूप में सराहना की गईं। और साइबर फोरेंसिक वैन के लॉन्च की भी सराहना की जो अपराध स्थल तक पहुंच सकते हैं। और डिजिटल साक्ष्य एकत्रित और विश्लेषण कर सकते हैं।


पुलिस आयुक्त,अमुल्य पटनायक, ने वरिष्ठ नागरिकों को संबोधित करते हुए। दिल्ली पुलिस द्वारा साइबर सुरक्षा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए जिला साइबर कोशिकाओं के निर्माण, 1800 से अधिक जांच अधिकारियों के प्रशिक्षण और साइबर फोरेंसिक के लॉन्च सहित विभिन्न कदमों के बारे में सूचित किया। आयुक्त ने इस पहल की घोषणा की जिसमें बीट अधिकारी वरिष्ठ नागरिकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, सुरक्षित अनुप्रयोगों को डाउनलोड करने सहित सुरक्षित ऑनलाइन गतिविधि में उनकी सहायता करेंगे।

इस कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिकों और साइबर अपराध कक्ष, दिल्ली पुलिस के अधिकारियों और (NPCI) और (CDAC) के वरिष्ठ नागरिकों की साइबर खतरों और सुरक्षित ऑनलाइन पर वरिष्ठ नागरिकों के प्रश्नों को संबोधित करते हुए बहुत सक्रिय भागीदारी देखी गई।





सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...