Sunday 25 February 2018

ई-गवर्नेन्स पर 21 वी राष्ट्रीय सम्मेलन हैदराबाद में कल से शुरू होगा।

25 फरवरी, 2018
नई दिल्ली:-

तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर भारत सरकार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ प्रशासनिक सुधार और सार्वजनिक शिकायत विभाग (DARPG), 26 फरवरी, 27 को ई- गवर्नेंस पर 21 वीं राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। 2018 में हैदराबाद, तेलंगाना

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान संस्थान, श्री Y.S. चौधरी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करेंगे। और श्री कालवकोंतला तारका राम राव, IT, नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास, उद्योग और वाणिज्य, सार्वजनिक उद्यम, चीनी, खान और भूविज्ञान, NRI, मामलों, तेलंगाना सरकार, उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि होंगे। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के राज्य मंत्री, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और वाणिज्य और उद्योग, श्री C.R. चौधरी भी सभा को संबोधित करने की संभावना है। तेलंगाना सरकार के मुख्य सचिव श्री शैलेंद्र कुमार जोशी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

श्री K.V. एअपेन, सचिव, प्रशासन / प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत खुली प्रदान करेंगे जबकि श्री अजय भूषण पांडे, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, (UIDAI) कुंजी नोट एड्रेस वितरित करेंगे। श्री अजय प्रकाश संवहनी, सचिव, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सत्र के एक और महत्वपूर्ण अध्यक्ष होंगे।

सम्मेलन का विषय इस वर्ष है, 'विकास को गति देने के लिए प्रौद्योगिकी' उद्घाटन सत्र के बाद 3 पूर्ण सत्रों के साथ विषयों पर आधारित होगा: बिल्डिंग उपयोगकर्ता अनुभव, यूनिवर्सल और रीपीकेशन और गवर्निंग ई-गवर्नेंस, जबकि 2 दिन दो पूर्ण सत्र ई-गवर्नेंस पर आधारित होंगे, अच्छे / सर्वोत्तम अभ्यास, उभरती हुई टेक्नोलॉजीज। रैप-अप सत्र का विषय राष्ट्रीय और राज्य सरकार की सिनरजीजिंग भूमिका होगी।

27 फरवरी को, डॉ। जितेंद्र सिंह, उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के विकास के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), MoS PMO, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विभाग और अंतरिक्ष विभाग, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस के विभिन्न पहलुओं के विषय में 8 श्रेणियों में पुरस्कार 2018 जिनमें प्रत्येक श्रेणी में स्वर्ण और रजत शामिल हैं।

यह पुरस्कार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अलावा सरकारी विभागों की मौजूदा परियोजनाओं में सरकारी प्रक्रिया पुनर्रचना, नागरिक-केंद्रित सेवा वितरण, नवाचार, ICT, के माध्यम से सर्वोत्तम जिला स्तर की पहल, ई-गवर्नेंस में स्पतिअल टेक्नोलॉजी का उपयोग और  GIS, में उत्कृष्टता के लिए दिया जाता है, केंद्रीय द्वारा ICT, का अभिनव उपयोग सरकारी  PSUs, / राज्य सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, अकादमिक / अनुसंधान संस्थानों द्वारा ई-गवर्नेंस में उत्कृष्ट प्रयास, सहकारिता / संघ / सोसायटी सहित गैर-सरकारी संगठनों और सबसे अच्छा ई-गवर्नेंस परियोजनाओं / प्रथाओं के पुनरीक्षण / अनुकूलन।

यह सम्मेलन एक मंच के रूप में कार्य करता है जिसमें सचिव, प्रशासनिक सुधार और सचिव, राज्य सरकारों की सूचना प्रौद्योगिकी, केंद्रीय सरकारों के IT, प्रबंधकों, सॉफ्टवेयर समाधान प्रदाताओं, उद्योग आदि शामिल हैं और बातचीत करते हैं, विचारों का आदान-प्रदान करते हुए। विचारों पर चर्चा करते हैं, समस्याएं और विभिन्न समाधान का भी विश्लेषण।

सम्मेलन भी सर्वोत्तम प्रथाओं, अभिनव प्रौद्योगिकियों और ICT, समाधानों का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच है। राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस पुरस्कार विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा उठाए गए ई-गवर्नेंस पहल के कार्यान्वयन और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और गैर-सरकारी संस्थानों की पहल के लिए उत्कृष्टता को पहचानते हैं। और बढ़ावा देते हैं।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...