Friday 16 February 2018

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस के 71 वे स्थापना दिवस का उदघाटन किया

16/2/2018
नई दिल्ली:-

नई पुलिस लाइन, किंग्सवे कैम्प में दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस  समारोह का आयोजन किया गया

मुख्य अतिथि

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस की 71 वीं स्थापना दिवस परेड को संबोधित किया

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अपराध के खिलाफ पता लगाने का सबसे प्रभावी स्टीक रणनीति बनानी चाहिये। दिल्ली पुलिस की 71 वीं स्थापना दिवस परेड को आज यहां संबोधित करते हुए उन्होंने कहा अपराध नियंत्रण करने के लिए  अपडेट रणनीति की आवश्यकता पर जोर देने की जरूरत है। गृह मंत्री ने पुलिस को निर्देश दिया। नवीनतम तकनीक के साथ खुद को भावना पैदा करने की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।   श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आपराधिक जांच में फोरेंसिक एक महत्वपूर्ण कारक है। उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय राजधानी में और अधिक न्यायिक प्रयोगशालाओं को जोड़ रही है और अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम (CCTNS) के साथ पूरी तरह से परिचालन शुरू करने के लिए, यह दिल्ली पुलिस की क्षमताओं में बढ़ोतरी करेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री ने वांछित ख़तरनाक आतंकी जुनैद को गिरफ्तार करने में  सफलता के लिए दिल्ली पुलिस की सराहना की, जो एक दशक से भी ज्यादा समय से गिरफ्तारी से फरार चल रहा था और एक अपहृत बच्चे को बदमाशो से बचाया गया। उसके लिए भी ग्रह मंत्री ने दिल्ली पुलिस की टीम को इस कार्य के लिए बधाई दी।
  बेस्ट पुलिस स्टेशनों के पुरस्कारों को देते हुए।कहा कि कीर्ति नगर थाने को सर्वश्रेष्ठ 3 में चुने जाने पर कीर्ति नगर थाने के स्टाफ को बहुत बहुत बधाई दी।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने एक
उदाहरण के हवाले से कहा लैटिन अमेरिकी शहर बोगोटा में, हत्या के रूप में जाना जाता था।और अब उन्होंने ऐसी रणनीति बनाई की बोगोटा में अपराध कम होने लगे और बोगोटा शहर को अपराध मुक्त सुरक्षित बनाया गया।
श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रभावी रणनीति अपराध ग्राफ को लगभग 70% यहां तक ​​कि दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में भी कोई भी आपराधिक पुलिस  के जाल से बचने की हिम्मत नहीं करता,

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि दिल्ली भारत की राजधानी है, दिल्ली पुलिस हमारे देशवासियों द्वारा नहीं बल्कि एक राज्य पुलिस के रूप में देखी जाती है, लेकिन संपूर्ण देश की पुलिस तथ्य यह देखते हुए कि यह पूरे देश की पुलिस के रूप में देखा जाता है, लोगों को दिल्ली पुलिस से बहुत उम्मीद है इसके लिए दिल्ली पुलिस को अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता है।और उन्हें अतिरिक्त सतर्क और होना चाहिए।

इस अवसर पर, केंद्रीय गृह मंत्री ने पुलिस पदक से पुलिस ऑफिसरों को समानित किया। और एक प्रभावशाली परेड की सलामी ली। और उन्होंने दिल्ली पुलिस के शहीदों के फंड में 5 करोड़ रूपये की घोषणा की।


सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...