Sunday 17 December 2017

गृह मंत्री एवं दिल्ली पुलिस की तरफ से महिलाओं की सुरक्षा वआत्मसम्मान के लिए मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है।

17/12/2017
 
नई दिल्ली जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में दिल्ली पुलिस ने लाडली  फाउंडेशन नाम के एक गैर-सरकारी संगठन के साथ मिलकर  ( LAADLI ) के लिए रन' नामित 'महिलाओं की सुरक्षा' के लिये  J.L.N. स्टेडियम नई दिल्ली से सेंट्रल पार्क C.P. वाया इंडिया गेट से एक अनोखा मैराथन का आयोजन किया।

यह आयोजन महिलाओं के खिलाफ लिंग समानता और अपराधों को रोकने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए एक सामाजिक कारणों का समर्थन करने के लिए आयोजित किया गया था और इसका उद्घाटन

भारत सरकार के गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह के द्वारा किया गया था। श्री। चव्हाण गहलॉट जैसे प्रसिद्ध व्यक्तित्व , श्री शिव प्रताप शुक्ला, और कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों और सेलिब्रिटी अतिथि उपस्थिति थे
पुलिस आयुक्त श्रीअमूल्य पटनायक,ने दिल्ली के साथ कारणों का समर्थन करते हुए। यह लोगों को एक उद्धारकर्ता के रूप में आने के लिए प्रेरित करने और प्रेरित करने का प्रयास है। महिलाओं और लिंग समानता के पक्ष में एक आवाज है।

इस खेल में एथलीटों, के 2500 दिल्ली पुलिस कर्मियों और स्कूली बच्चों सहित लगभग 15000 हजार प्रतिभागियों, जिनमें से कुछ को आत्म रक्षा प्रशिक्षण दिया गया है, इस कार्यक्रम में भाग लिया और महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा और अन्य अपराधों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए आगे आया। महिला सुरक्षा हमेशा दिल्ली पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता है और हमारी पहल है।जैसे कि सशक्ती, परिवर्तन, लोक सहायता डेस्क, महिला सहायता डेस्क और स्कूलों और कॉलेजों के नियमित पुलिस अधिकारियों का नियमित दौरा, 2017 में महिलाओं के खिलाफ अपराध में काफी गिरावट आई है, जो कि 2016 में हुई थी।

माननीय गृह मंत्री ने इस समारोह में आये गणमान्य व्यक्ति एवं हजारो की संख्या मे मैराथन में हिस्सा लेने वालो को शपथ दिलाई गई।

"मैं ईश्वर को साक्षी मानकर लाडली रक्षक बनने के लिए शपथ लेना चाहता हूं और यह प्रतिज्ञा करता हूं कि सभी महिलाओं का सम्मान करूँगा और कभी भी किसी महिला के विरुद्ध अपराध में ना भागीदार बनूगा और यदि कोई मेरे सामने किसी महिला के साथ दुर्व्यवहार होगा तो उसका में विरोध करूँगा
जय हिंद
माननीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भी महिलाओं और लड़कियों के सशक्तीकरण के बारे में बताया जो अपने परिवार और समाज के लिए ताकत के एक आधार हैं।
पुलिस आयुक्त ने दिल्ली पुलिस की महिलाओं की सुरक्षा पहल के बारे में बताया और कहा कि दिल्ली पुलिस हमेशा महिलाओं की सुरक्षा के लिए सतर्क और सक्रिय रहेगी और हमारी पहल जैसे कि सशक्ती, महिला PCR बैन, Anti-अब्सक्लिन कॉल हेल्पलाइन और  ( Himmat App)ने महिलाओं के खिलाफ अपराध में कमी की है। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की घटनाएं उत्पन्न करती हैं महिलाओं की सुरक्षा के बारे में जागरूकता और बड़े पैमाने पर समाज के मानसिकता में मनोवैज्ञानिक बदलाव लाए। श्रीमती प्रियांका सिंह रावत, सम्माननीय ने लैंगिक समानता और संबंधित मुद्दों के बारे में बताया।

कार्यक्रम सुबह 7 बजे  से शुरू हुआ, स्वयंसेवकों, जलयोजन क्षेत्रों और चिकित्सा सहायता से, यातायात और स्थानीय पुलिस द्वारा सहायता के अलावा हमारे धावकों का समर्थन करने के लिए। थोड़े  21-KM, 11-KM, 5-KM और 2.5-KM में वर्गीकृत किया गया था। सभी, लगभग 20,000 धावकों ने मैराथन में भाग लिए और अपना समर्थन की शपथ लेने के लिए भाग लिया है। यह दौड़ लैंगिक समानता के बारे में जागरूकता फैलाना और महिलाओं के खिलाफ अपराधों को रोकने के लिए है।

प्रत्येक रन श्रेणी में सफल फिनिशर को ट्रॉफी और ऑनलाइन प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कार राशि दी गई थी।
21 किलोमीटर के लिए पहला पुरस्कार विजेता को दिया गया था जो ट्रॉफी और सर्टिफिकेट के साथ 1 लाख रुपये था।

और इस समारोह में गृह मंत्री और पुलिस आयुक्त ने कहा इस मैराथन के कार्यक्रम में आये हुए।सभी को धन्यवाद।

सीनियर फोटोग्राफर एव रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...