Friday 29 December 2017

केन्द्रीय गृह मंत्री ने (LWE) प्रभावित राज्यों, जम्मू-कश्मीर,उत्तर-पूर्व राज्यों और संग शासित प्रदेशों के विकास के मुद्दों पर बैठक की अध्यक्षता की

29 दिसंबर, 2017
नई दिल्ली:-

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां एक बैठक की अध्यक्षता में वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित राज्यों, जम्मू और कश्मीर, उत्तर-पूर्व राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के बारे में विकास के मुद्दों पर चर्चा की। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री, मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ। हर्षवर्धन, संचार मंत्रालय (आईसी) और रेल मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर, श्री मनोज सिन्हा और एमओएस (गृह) श्री हंसराज गंगाराम अहिर, सचिवों और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी के साथ बैठक में उपस्थित थे।

गृह मंत्री ने कहा कि देश की समग्र सुरक्षा स्थिति ने काफी सुधार दिखाया है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एलडब्ल्यूई की स्थिति अच्छी तरह से नियंत्रण में है और यह संभव है कि सुरक्षा बलों के प्रयासों और केंद्र और राज्य दोनों के द्वारा किए गए विकास पहल के कारण। यह विकास के मोर्चे पर गति के साथ आगे बढ़ने का समय है, उन्होंने कहा।

एलडब्ल्यूई प्रभावित राज्यों से संबंधित निम्नलिखित मुद्दों पर चर्चा हुई: -

· सभी रेखीय परियोजनाओं के लिए वन संरक्षण अधिनियम, 1980 के तहत सामान्य स्वीकृति की सीमा का 5 हेक्टेयर से 40 हेक्टेयर तक बढ़ाना।

चरण -1 में स्थापित 2187 मोबाइल टावरों का उन्नयन और चरण -11 में 4072 मोबाइल टावरों की स्थापना

· अनुमोदित 1789 डाकघरों का संचालन, 106 एलडब्ल्यूई प्रभावित जिलों में अतिरिक्त 4173 डाकघरों के लिए मंजूरी और इन डाकघरों में कोर बैंकिंग सेवाओं का प्रावधान।

· अतिरिक्त जवाहर नवोदय विद्यालयों और केन्द्रीय विद्यालयों को खोलकर, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान में विद्यालयों के उन्नयन और सभी प्रभावित जिलों को सर्व शिक्षा अभियान के विस्तार के माध्यम से शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार।

· एलडब्ल्यूई प्रभावित जिलों में सौर पंप, लैंप और स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था।

उत्तर-पूर्वी, जम्मू-कश्मीर (विशेषकर लद्दाख क्षेत्र) और लक्षद्वीप में संचार अवसंरचना में सुधार पर चर्चा हुई। जम्मू-कश्मीर में शिक्षा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर भी लम्बी चर्चा हुई।

सीनियर फोटोग्राफर एव रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...