Saturday 9 December 2017

क्रिसमस और नए साल पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए वरिष्ट पुलिस अधिकारियों ने मीटिंग की

8/12/2017
  दिल्ली

दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में पुलिस से संबंधित विभिन्न मुद्दों को हल करने के लिए सहयोग और समन्वय को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एक अंतरराज्यीय समन्वय बैठक आज PHQ में पुलिस आयुक्त श्री अमूल्य पटनायक  की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

Cp / दिल्ली ने माननीय राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के आदेश के कार्यान्वयन में सीमावर्ती राज्यों द्वारा प्रदत्त सहयोग की सराहना की ताकि प्रदूषण और यातायात अराजकता की जांच हो सके। उन्होंने आगे इस तरह की बैठकों की आवृत्ति बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया, जैसे राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नियमित रूप से मिलते हैं और अंतरराज्यीय असर होने वाले अपराध / आपराधिक नियंत्रण की रणनीति तैयार करते हैं।
बैठक के दौरान चर्चा की गई प्रमुख चीजों में अवैध हथियार, अंतरराज्यीय गिरोह, ड्रग्स, यातायात आदि शामिल थे। पुलिस के आयुक्त ने वरिष्ठ स्तर के नोडल अधिकारी को जानकारी के वास्तविक समय के आदान-प्रदान के लिए नामांकित करने पर जोर दिया। उन्होंने आगे बॉर्डर राज्यों के प्रतिनिधियों से कठोर कार्रवाई करने और उन अपराधियों को फँसाने के लिए कहा, जो आग्नेयास्त्रों से आगे बढ़ने की हिम्मत करते हैं। इस खतरे को रोकने के लिए रणनीतियां पर लम्बी चर्चा हुईं।
पुलिस आयुक्त श्री अमूल्य पटनायक ने सभी प्रतिनिधियों से कहा कि आग्नेयास्त्रों को ले जाने वाले अपराधियों की जाँच के लिए समय-समय पर ड्राइव के लिए तिथियां और समय तय करने और जमीनी स्तर के सहयोग की संस्थागत बनाने के लिए सुझाव दिया।
क्रिसमस और नए साल की शाम के दौरान यातायात प्रवाह और सीमाओं पर अनाधिकृत घुसपैठ या शराब के परिवहन की जांच के लिए भी चर्चा हुई।
बैठक का महत्वपूर्ण उद्देश्य आगामी त्योहारों के मद्देनजर आतंकवाद से जुड़े खुफिया और विभिन्न अतिवादी संगठनों के बारे में जानकारी साझा करना और शांति को भंग करने की उनकी योजना थी। दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी और हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान के उनके समकक्षों ने बैठक में भाग लिया।
बैठक में भाग लेने वाले अधिकारियों ने अंतरराज्यीय अपराधियों और स्वयं के भारोत्तोलकों के संगठित गिरोह और उनके संबंधित क्षेत्रों में संचालित मोबाइल स्नैचर्स द्वारा किए गए अपराधों को रोकने के लिए खुफिया जानकारी साझा की। मानव रहित अवैध हथियारों की तस्करी का प्रसार, मानव तस्करी के मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया, जिसमें मानव रहित सीमाओं पर एकीकृत संयुक्त जांच पर बल दिया गया।
दिल्ली और पड़ोसी राज्यों के नागरिकों को अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए सभी स्तरों और इकाइयों पर एक से एक पर बातचीत के साथ NCR क्षेत्र में पुलिस के क्षेत्र में समन्वय में वृद्धि करने के लिए एक प्रस्ताव के साथ बैठक समाप्त हुई।

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...