Monday 4 December 2017

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया

4/12/2017
नई दिल्ली

दिल्ली ट्रैफिक कार्मिक के लाभ के लिए ट्रैफिक पुलिस मुख्यालय, डोडापुर में एक निवारक स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है। तथ्यों को ध्यान में रखते हुए कि वे धूल, प्रदूषण, गर्मी, ठंडे तरंगों आदि जैसे कठोर मौसम की स्थिति और नुकसान के साथ अपने स्वास्थ्य के प्रतिकूल प्रभाव का सामना कर सकते हैं।
स्वास्थ्य जांच शिविर औपचारिक रूप से उदघाटन 4/12/2017 को  Spl. पुलिस आयुक्त ट्रैफिक  श्री दीपेन्द्र पाठक द्वारा किया गया 4 से 6 दिसंबर तक प्रत्येक दिन एक लक्षित 500 कर्मचारी विभिन्न नैदानिक ​​परीक्षण से गुजर रहे होंगे। 4 दिसंबर, 2017 को, 516 यातायात पुलिस कर्मियों ने स्वास्थ्य जांच शिविर का लाभ उठाया।  BLK सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजेंद्र प्लेस, नई दिल्ली के डॉक्टरों और सहायक स्टाफ की एक टीम; पार्क अस्पताल, केशव पुर और  CSIR - IGIB ने फेफड़ों से संबंधित नैदानिक ​​टेस्ट पर विशेष जोर देने के साथ रक्तचाप, मधुमेह, ECG, हीमोग्लोबिन, पल्मोनरी फ़ंक्शन टेस्ट, बोन डांसी टेस्ट आदि की जांच के लिए नैदानिक ​​परीक्षण किया।
डॉक्टरों के अवलोकन के अनुसार 80 पुलिस कर्मियों (15.5%) दोहराए गए गले की सफाई में लगे और खाँसी और सांस लेने से पीड़ित थे। उन्होंने फुफ्फुसीय तनाव के कुछ लक्षण दिखाए। अधिकांश कर्मियों के बीच काम से संबंधित तनाव शांत था। लगभग 40% कर्मियों में ऑस्टियोपैनीक विकार (लोअर अस्थि कैल्शियम घनत्व) था। जिन व्यक्तियों ने उच्च रक्तचाप और मधुमेह के बारे में 15-20% के लिए जिम्मेदार था उन्हें सलाह दी गई है।कि कर्तव्य करते समय अच्छी गुणवत्ता के प्रदूषण का मुखौटा पहनना, प्राणायाम करना और श्वास व्यायाम करना और ध्यान में रखना और ध्यान की आदत की कोशिश करें, यहां तक ​​कि एक दिन में 3 मिनट से 5 मिनट की अवधि के लिए और स्वास्थ्य के लिए कम तेल आहार खाये और इससे बचे।

सीनियर फोटोग्राफर एवं रिपोर्टर
नरेन्द्र कुमार

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...