Sunday 13 December 2020

NDMC, के अध्यक्ष ने नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिये एक स्वच्छ्ता-गीत का लोकार्पण किया।

नई दिल्ली: 

13 दिसंबर, 2020.

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के अध्यक्ष धर्मेन्द्र ने आज पालिका परिषद की स्वच्छता गतिविधियों के लिये एक स्वच्छता गीत को कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में लॉन्च किया। इस अवसर पर परिषद के सचिव डॉ बी एम मिश्रा भी उपस्थित थे।
परिषद के स्वच्छता - गीत को लॉन्च करने के बाद धर्मेंद्र ने कहा कि यह स्वच्छता का आग्रह करती हुई धुन पर बजता गीत सभी नागरिकों को स्वच्छता की मुहिम में एकजुट करेगा और उन्हें स्वच्छ भारत मिशन और आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये भी प्रेरित करेगा। यह नागरिकों को इस कार्य मे उत्साह बनाए रखने में भी मदद करेगा। इससे नई दिल्ली क्षेत्र में कचरे को कम करने और शहर को कूड़ा मुक्त बनाने की इस  मुहिम में जनता को लगातार शामिल करने के लिए मदद मिलेगी , जिसकी स्वच्छ भारत मिशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका है।
धर्मेन्द्र ने बताया कि पालिका परिषद क्षेत्र में डोर-टू-डोर कचरा - संग्रहण के दौरान अपने आगमन की घोषणा करने के लिए सभी ऑटो टिपरों में यह गाना बजाया जाएगा, ताकि नागरिकों को स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने के लिये जागरूक किया जा सके। यह गीत पालिका परिषद के टोल-फ्री नंबर 1533 के साथ-साथ कार्यालयों के टेलीफोन एक्सचेंज में कॉलर ट्यून के रूप में भी बजेगा।
पालिका परिषद के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को एक रोल मॉडल शहर के रूप में बनाये रखने में अपने सभी हितधारकों की भूमिका को स्वीकार करते हुए आगामी स्वच्छ सर्वक्षेण 2021 में पालिका परिषद को प्रथम रैंक प्राप्त करने में सभी की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

पालिका परिषद के सचिव डॉ बी.एम. मिश्रा ने नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों को स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2021 में पहली रैंक हासिल करने के लिए एक जन आंदोलन के रूप में स्वच्छता गतिविधियाँ करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने यह भी बताया कि पालिका परिषद विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों और माध्यमों से इस बारे में जागरूकता फैला रही है।
इस कार्यक्रम के अंत में पालिका परिषद के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने ऑटो टिपर/ट्रकों की एक स्वच्छता रैली को हरी झंडी दिखाकर कनॉट प्लेस के इनर सर्किल से रवाना किया। ये ट्रक अलग - अलग किए गए कचरे के संग्रह के लिए नई दिल्ली क्षेत्र में तैनात किए गए हैं। ऑटो टिपर पर बजाए जाना वाला यह गीत सूखे, गीले और खतरनाक कचरे को अलग-अलग करके ऑटो टिपर / ट्रकों को देने के लिए नागरिकों के बीच जागरूकता का भाव पैदा करेगा।

इस कार्यक्रम में नई दिल्ली क्षेत्र के आवासीय (RWA ) और मार्किट - ट्रेडर्स ( MTA ) संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ परिषद के सफाई कर्मचारी एवं वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। इन सभी ने अध्यक्ष और सचिव - पालिका परिषद के साथ सेंट्रल पार्क में स्थापित एक शपथ बोर्ड पर अपनी स्वच्छ्ता - प्रतिज्ञा को रिकॉर्ड किया।


वरिष्ट पत्रकार,
डॉ० जसबीर आर्य,
प्रधान संपादक एवं चेयरमैन
DTN--CFIB मीडिया चैम्बर्स

वेबसाइट:
http://www.delhitimesnews.com
www.crimefreeindiabureau.com
Mobile - 9212412283, 9650380366

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...