Wednesday 30 December 2020

पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव ने बापूधाम में दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट के नए भवन का किया उद्घाटन।

30 दिसम्बर 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस सुरक्षा यूनिट के आयोजन में पुलिस आयुक्त ने एक दिल्ली पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन की स्थापना का विचार किया। जो समय-समय पर और शीघ्रता से पुलिस कॉलोनियों और अन्य पुलिस यूनिटों के भवनों के निर्माण और उचित रखरखाव को सुनिश्चित करेगा।
दिल्ली पुलिस आयुक्त S.N. श्रीवास्तव, ने नवीनतम सुविधाओं से सुसज्जित नए सुरक्षा मुख्यालय भवन का उद्घाटन करने पर गर्व महसूस किया। यह आज तक का एक ऐतिहासिक क्षण है। यह सुरक्षा यूनिट, विनय मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में सुरक्षा लाइनों से कार्य कर रही थी। इस समारोह के अवसर पर दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों - स्पेशल आयुक्त ट्रैफिक ताज हसन, विशेष मुख्यालय- मैडम सुनदरी नंदा, स्पेशल आयुक्त सुरक्षा, एस के गौतम और स्पेशल आयुक्त (दक्षिणी क्षेत्र) सतीश गोलछा ने भाग लिया। इसमें जॉइंट आयुक्त, रेंज और ट्रैफिक ने भी व्यापक रूप से भाग लिया। मुख्य प्रबंध निदेशक, एनबीसीसी - पी.के. गुप्ता भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।
दिल्ली पुलिस की सुरक्षा यूनिट को सुरक्षा प्रदान करने का अत्यंत संवेदनशील और महत्वपूर्ण कार्य सौंपा गया है। भारत के माननीय राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, भारत के प्रधान मंत्री, कैबिनेट मंत्री, भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश और दिल्ली उच्च न्यायालय के प्रतिष्ठित विदेशी गणमान्य व्यक्ति। इसके अलावा, यह यूनिट MHA द्वारा वर्गीकृत 500 संरक्षित व्यक्तियों को सुरक्षा कवर प्रदान कर रही है जो दिल्ली में रह रहे। बड़ी संख्या में VIP जो वर्ष के दौरान दिल्ली आते हैं। और इस यूनिट द्वारा संरक्षित हैं। इसके अलावा, विदेशों से बड़ी संख्या में राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि भी इस यूनिट द्वारा संरक्षित हैं। हर साल सुरक्षा के दायरे और विस्तार में विस्तार हो रहा है। और एक स्वतंत्र भवन की सख्त जरूरत थी। सुरक्षा (मुख्यालय) के निर्माण की तत्काल आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए।
भूमि और विकास कार्यालय द्वारा दिनांक 28. सितंबर. 1999 को दिल्ली पुलिस को 5 एकड़ जमीन का एक टुकड़ा आवंटित किया गया था। 25.नवंबर.2009 को NDMC द्वारा बिल्डिंग प्लान जारी किया गया था भूखंड का कब्जा 30 सितंबर 2003 को NBCC के साथ 21 जुलाई.2016 को 78.99 करोड़ की अनुमानित लागत के साथ एक समझौते पर लिया गया था। भवन में दो रास्ते हैं। सार्वजनिक प्रवेश मानस मार्ग की ओर से है और अधिकारियों का प्रवेश द्वार आर्मी बैटल ऑनर्स मेस साइड में है। परिसर सीसीटीवी कवरेज और नवीनतम सुरक्षा उपकरणों द्वारा सुरक्षित है।
इमारत में तहखाने, और 6 मंजिल शामिल हैं। इसमें 17205.98 वर्गमीटर का कवर क्षेत्र है। इसे तीन ब्लॉकों में विभाजित किया गया है- प्रशासन ब्लॉक में अधिकारी कक्ष, अंग्रेजी कार्यालय शाखाएं, कॉन्फ्रेंस हॉल और वेट कैंटीन शामिल हैं। लाइन ब्लॉक में बैरक (महिला अधिकारियों के लिए विशेष बैरक के साथ 654 बेड की क्षमता) और सूखी कैंटीन शामिल हैं। प्रशिक्षण ब्लॉक में एक सभागार (364 क्षमता), सिम्युलेटर कक्ष, स्मार्ट कक्षाएं, व्यायामशाला और पुस्तकालय शामिल हैं। पूरे परिसर को निर्जनता से समृद्ध किया गया।
देश की राजधानी दिल्ली विभिन्न राष्ट्रीय और आतंकवादी तत्वों के रडार पर बनी हुई है। इसलिए वीआईपी के लिए सुरक्षा बनाने के लिए, एक समर्पित स्थान के लिए सख्त आवश्यकता महसूस की गई जहां निरंतर उन्नयन, क्षमता निर्माण और कमांडो के विषम समय के दौरान त्वरित जुटाना हो सके। यह नया भवन सुरक्षा यूनिट के लिए एक रणनीतिक संपत्ति साबित होगा।



वरिष्ट पत्रकार,
डॉ० जसबीर आर्य,
प्रधान संपादक एवं चेयरमैन
DTN--CFIB मीडिया चैम्बर्स

वेबसाइट:
http://www.delhitimesnews.com
www.crimefreeindiabureau.com
Mobile - 9212412283, 9650380366

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...