Monday 21 December 2020

NDMC द्वारा एक सरहानीय कदम "नेकी की दीवार " जरूरतमंद लोगों को ऊनी कपड़े और कंबल दान कर रही हैं।

21 दिसंबर, 2020

नरेन्द्र कुमार,


नई दिल्ली: आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के अंतर्गत नागरिक को जोड़ने की मुहिम के तहत, नागरिक भागीदारी को इस सर्वेक्षण के महत्वपूर्ण घटकों में से एक माना जा रहा है। इस घटक को और मजबूत करने के प्रयास की दिशा में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने क्षेत्रीय निवासियों की अगुवाई में एक “नेकी के दीवार" पूर्वी किदवई नगर, नई दिल्ली में स्थापित की है। जहां से जरूरतमंद लोगों को ऊनी कपड़े, कंबल, चादर, तकिए के कवर आदि का वितरण करने की एक अनूठी पहल का शुभारंभ किया गया है। इस अवसर पर पालिका परिषद के मुख्य  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रमेश कुमार और एरिया सीएमओ - डॉ गुंजन सहाय ने रेजिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) और मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर कोविड रोकथाम के उपायों के रूप में 100 मिलीलीटर की सैनिटाइजर की शीशियाँ और फेस मास्क भी वितरित किये।

नागरिक भागीदारी की श्रृंखला में यह इस पहल का तीसरा कार्यक्रम था, जिसमे  मास्क, सैनिटाइज़र, ऊनी कपड़ें, कंबल, चादर और तकिए के कवर पूर्वी किदवई नगर क्षेत्र के मार्किट ट्रेडर्स एसोसिएशन (एमटीए) और रेसिडेंशियल वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए ) मस्कुलोस्केलेटल अल्ट्रासाउंड सोसायटी और पालिका परिषद के जन स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों / अधिकारियों द्वारा दान किए गए। "नेकी की दीवार"- जरूरतमंद लोगों के लिए ऊनी कपड़े, कंबल और अन्य उपयोगी वस्तुओं के दान के लिए बनाई गई है। पूर्वी किदवई नगर में "नेकी की दीवार " को पालिका परिषद द्वारा क्षेत्र के आरडब्ल्यूए और एमटीए के सहयोग से चलाया जा रहा है, जहाँ समाज के कुछ स्वयंसेवकों ने जरूरतमंद लोगों को दान करने के लिए अपने घर के कपड़े, ऊनी कपड़े, कंबल, चादर और अन्य वस्तुओं को दान के लिये लटका दिया है। नागरिकों के नेतृत्व में इस अभिनव पहल और उनके योगदान से नगरपालिका परिषद को अपने क्षेत्र में ठोस कचरे को कम करने में भी मदद मिलेगी।

नई दिल्ली में पूर्वी किदवई नगर क्षेत्र के निवासियों और दुकानदारों की नागरिक सहभागिता और उनकी भागीदारी के महत्व को रेखांकित करते हुए डॉ रमेश कुमार ने स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2021 के लिए नागरिकों के भूमिका के विभिन्न संकेतकों और मापदंडों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि पालिका परिषद स्वच्छ भारत सर्वेक्षण संकेतकों के हिस्से के रूप में डिजिटल और सोशल मीडिया अभियानों और प्रचार गतिविधियों को भी अंजाम दे रही है, जो नागरिकों को उनकी इस बारे में समझ बढ़ाने में मदद करेगा।  स्वच्छ सर्वेक्षण में योगदान के लिये नागरिक अपनी भूमिका के बारे को समझ कर पालिका परिषद को आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पहली रैंक हासिल करने में मदद कर सकते हैं।


वरिष्ट पत्रकार,
डॉ० जसबीर आर्य,
प्रधान संपादक एवं चेयरमैन
DTN--CFIB मीडिया चैम्बर्स

वेबसाइट:
http://www.delhitimesnews.com
www.crimefreeindiabureau.com
Mobile - 9212412283, 9650380366

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...