Sunday 28 April 2019

"दिल्ली महिला आयोग" की अध्यक्ष ने ललिता पार्क की झुग्गियों का दौरा किया।आग के कारण बेघर हुई। परिवारों की महिलाओं से मुलाकात की

28 अप्रैल 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाती मालीवाल ने आज ललिता पार्क की झुग्गियों का दौरा किया जहां 2 रात पहले आग में सब जल गया था। वह आग से पीड़ित महिलाओं से मिलीं जिन्होंने आग से हुए नुकसान के बारे में बताया।

इस दुखद घटना में किसी की जान तो नहीं गयी मगर वहां रहने वाली महिलाओं और लड़कियों के पास एक जोड़ी कपड़ा तक नहीं बचा है, उनका सारा सामान जल कर खाक हो गया है। दिल्ली सरकार ने वहां पर शेल्टर बनाये हैं और मूलभूत जरूरतों जैसे खाना और पानी का ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि महिलाओं और लड़कियों को ज़िन्दगी नए सिरे से शुरू करने के लिए कुछ घरेलू सामान और मुआवज़े की जरूरत है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा दो महिलाओं से मिलीं जो बहुत दुखी थीं क्योंकि उनकी बेटियों की शादी इसी साल मई में होने जा रही थी, मगर इस आग में शादी के लिये इकट्ठा किया गया सारा सामान और पैसे जल गए। यहां तक कि बिहार जाने के लिए उनके ट्रेन के टिकट भी आग में जल गए। आयोग की अध्यक्षा ने इन महिलाओं की शिकायत दर्ज की और उनको मदद करने का पूरा भरोसा दिया।

आयोग की अध्यक्षा इस मामले में सभी पीड़ित लोगों को तुरंत मुआवज़ा देने के लिए जिलाधिकारी को लिख रही हैं। साथ ही उन्होंने उन महिलाओं के लिये विशेष मुआवजे की मांग की है जिनकी बेटियों की शादी होने जा रही थी।

आयोग की अध्यक्षा स्वाती मालीवाल ने कहा, "मैं दिल्ली के लोगों से अपील करती हूँ कि वे आग से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए खुले दिल से कपड़े और अन्य सामान दें। साथ ही दिल्ली के लोग उन महिलाओं की मदद के लिए भी आगे आएं जिन की बेटियों की शादी होने जा रही थीं मगर उन्होंने आग में अपना सारा सामान खो दिया। अगर कोई भी इन पीड़ितों को मदद करना चाहते हैं तो तो वे livingpositive@gmail.com पर सम्पर्क करें औए हम लोगों को पीड़ितों से मिलवाएंगे। हम उनके पुनर्वास के लिए पूरा प्रयास करेंगे।"

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...