Monday 8 April 2019

"तपसिल जाति आधिबासी प्रकटन सैनिक विकास शिल्पा केंद्र" (टीजेऐपीऐस केबीएसके) द्वारा आयोजित कार्यक्रम का जोरदार समापन।

8 अप्रैल 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: लुप्त होती संस्कृति को बढावा देना व अजिविका के रुप में आगे लाना मिशन बन चुका हैं। टीजेऐपीऐस कृषि विकाश केन्द्र के सचिव सौमेन कोले, ने आज नई दिल्ली में मीडिया से हुई बातचीत में बताया कि गरीब वग्रामीण समाज के लोगों के लिए दो वक्त की रोटी कमाना आज भी चुनौती से कम नही है। फिर चाहे राज्य कोई भी क्यो ना हो।

संस्था पिछले 37 सालों से वेस्ट बंगाल के साथ साथ देश के अन्य राज्यों व राजधानी के औसत इलाकों में भी सक्रिय हैं।
सचिव सौमेन कोले ने बताया कि हालहि में पुरुलिया ने अपना 18 वां "पलाश पर्व" मनाया है,जो देऑल घाटा,अरशा ब्लॉक, पुरुलिया में कंशाबोटी के तटपर है।तपसिल जाति आदिवासी प्रकटन सैनिक कृषि बिकास शिल्प केंद्र,पुरुलिया जिला, पर्यटन विकास सहकारी समिति लिमिटेड द्वारा आयोजन किया गया था। भारी संख्या में राज्य भर से कई लोग इकट्ठा हुए आदिबासी लोक नृत्य और शास्त्रीय नृत्य डोल उत्सव को अधिक से अधिक सुशोभित करने के लिए आदिवासी, सांस्कृतिक और शास्त्रीय श्रद्धांजलि का एक मिश्रण बन गया था।

साथ ही साथ आयोजन वसंत के दौरान पुरुलिया पलाश का मालिक बन जाता है। इसलिए इस क्षेत्र की सुंदर सुंदरता हर जगह खिलने के कारण प्रशंसा के योग्य बन जाती है। एक अविकसित क्षेत्र होने के बावजूद, किसी भी होटल या रिसॉर्ट के बिना यह स्थान चारों ओर के लोगों के लिए रुचि का स्रोत प्रतीत होता है। लोग बड़े पैमाने पर निकट और दूर से आते हैं और वे जीवित रहने का प्रबंधन टेंट में करते हैं। केवल अपने भव्य समारोह का हिस्सा बनने के लिए। यह त्योहार बिस्वानाथ दासगुप्ता, की गहरी रुचि का परिणाम है। जो इस पूरे कार्यक्रम में अपने सभी अनुभवों को लागू करने की कोशिश करते हैं।

वह इस समारोह का आयोजन रोनाल्डो हनी कश्यप,पवन कुमार और तनुश्री मुखर्जी के सहयोग से करते है। जो आसपास के मंदिरों की देखभाल करते हैं। लेकिन इस साल "पलाश परबन" त्योहार, सौमेन कोले,(सचिव)“तपसील जाति आदिबासी प्रकटन सैनिक बिकास शिल्पा केंद्र” के आगमन के साथ और अधिक प्रतिष्ठित हो गया था। सौमेन कोले, ने अपनी अथक मदद की पेशकश की और इस समारोह को एक भव्य उत्सव बना दिया।

इसके अलावा वे सभी 6500 स्वयंसेवक जो “तपसील जाति आदिबासी प्रकटन सैनिक बिकास शिल्पा केंद्र” की ओर से पश्चिम बंगाल के 204 ब्लॉकों में सहजता से काम कर रहे हैं। इस उत्सव में दिल से शामिल हुए। पुरुलिया को 8 वीं -9 वीं शताब्दी के पुरातत्व संसाधनों से समृद्ध होने का उल्लेख किया गया है। इसलिए यह जिला बंगल का गौरव है। इस शुभ क्षण पर पुरुलिया को विशेष रूप से अपनी शानदार ऐतिहासिक स्थिति के साथ उजागर किया गया है।

सम्मानित व्यक्तियों जैसे - उत्पल पॉल, पुटुला जिला सूचना और सांस्कृतिक अधिकारी (डिको), आशीष बनर्जी, पुरुलिया जिला कृषि  निदेशक (प्रशासन), सुबीर दत्ता, जिला कोचबार के सहकारी सेवाओं (DRCS) के रजिस्ट्रार, दिनेश मंडल,ए.डी.एम(जेड.पी.) पुरुलिया, प्रथा पॉल,आई सी वहां पर मौजूद थे और आयोजकों की पूरी तरह से सराहना की। इस समारोह का उद्घाटन “तपसील जाति आदिबासी प्रकटन सैनिक बिकास शिल्पा केंद्र” के सचिव सौमेन कोले,और एम.एल.ए. क्षेत्र के शक्तिपद महतो ने दीप प्रज्वलन कर के किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...