Monday 7 January 2019

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, किरण रिजीजू, ने (SPUWAC और SPUNER के नए भवन की आधारशिला रखी।

08 जनवरी 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री,किरण रिजीजू, ने 7 जनवरी 2019, को नानकपुरा, दक्षिण मोती बाग, नई दिल्ली में SPUWAC और SPUNER, दिल्ली पुलिस द्वारा आयोजित एक समारोह में SPUWAC और SPUNER के नए भवन की आधारशिला रखी।इस कार्यक्रम के मौके पर उपस्थिति, दिल्ली के उपराज्यपाल, अनिल बैजल, व दिल्ली पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, एवं अन्य वरिष्ट पुलिस अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित हुए।


इससे पहले  (MoS) ने दो NEAT (नॉर्थ-ईस्ट असिस्टेंस टीम) वाहनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो नॉर्थ-ईस्ट रीजन के पुलिस अधिकारियों द्वारा मेनटेन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान SPUWAC की आत्मरक्षा टीम ने महिलाओं को भूरी नियत व छीना झपटी,और घरेलू हिंसा की स्थिति में अपनी सुरक्षा के नुस्खों के लिए प्रदर्शन किया। एक उल्लेखनीय उपलब्धि में, SPUWAC की सेल्फ डिफेंस विंग ने 9,80,456 महिलाओं और बच्चों को प्रशिक्षित किया है। जो वर्ल्ड रिकॉर्ड की लिमका बुक में दर्ज किए गए हैं। आतंकवादियों द्वारा एक सार्वजनिक बस के हाई-जैकिंग के दौरान सफल संचालन के बारे में विशेष सेल की सभी महिला (SWAT) टीम द्वारा एक प्रदर्शन भी किया गया।


इस अनमोल क्षण पर, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री, किरण रिजीजू, ने लोगों, विशेषकर महिलाओं, बच्चों और उत्तर पूर्व नागरिकों को सुरक्षित वातावरण देने के लिए दिल्ली पुलिस की प्रतिबद्धता को जमीन पर उतारा। उन्होंने आगे कहा कि समुदाय को असुरक्षित महसूस नहीं करना चाहिए क्योंकि दिल्ली पुलिस लगातार उन्हें हर स्थिति में सुरक्षित और सुरक्षित महसूस कराने के प्रयास कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि SPUWAC की सेल्फ डिफेंस विंग और स्पेशल सेल की सभी महिला SWAT टीम अद्वितीय और बेहद पेशेवर हैं। क्योंकि उन्होंने अपने कौशल का इतनी कुशलता से प्रदर्शन किया है।


उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली पुलिस की SPUWAC इकाई लड़कियों और महिलाओं को आत्म विश्वास और सम्मान बढ़ाने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करके महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।  MoS ने दोहराया कि दिल्ली पुलिस देश की सबसे अधिक पेशेवर और उन्नत पुलिस बल है। जिसका उद्देश्य नई पहलों का परिचय देना है। और उच्चतर स्तर की चुनौतियों का सामना करने के बावजूद जनता को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए नवीनतम तकनीक को अपनाना है। देश की मुख्यधारा में उत्तर पूर्व के एकीकरण के महत्व पर जोर दिया और इस प्रयास में दिल्ली पुलिस की भूमिका और दिल्ली के नागरिकों की भूमिका की बहुत बहुत सराहना की।


दिल्ली के उपराज्यपाल,अनिल बैजल, के नेतृत्व में दिल्ली पुलिस द्वारा की गई पहल की सराहना की। पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक,ने दिल्ली के नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा  NEAT, वाहनों को लॉन्च करने की पहल की भी सराहना की, जो दिल्ली में भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के संकटग्रस्त महिलाओं, पीड़ितों की मदद करने के लिए समर्पित होगा। यह पहल भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र से लोगों के बीच विश्वास की भावना को बढ़ाएगी क्योंकि अब वे आसानी से अपनी शिकायत,NEAT, को रिपोर्ट कर सकते हैं।


दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक, ने भी SPUWAC और SPUNER के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने अपनी शुभकामना दी और आश्वासन दिया कि इकाइयां बड़े पैमाने पर जनता के इस हित में अपने काम में निरंतर प्रगति करेंगी। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के पूर्वोत्तर क्षेत्र में उच्च सांद्रता वाले क्षेत्र को विशेष रूप से NEAT वाहनों द्वारा गश्त किया जाएगा। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि PCR वैन उन क्षेत्रों में गश्त कर रहे हैं जहां बड़ी संख्या में उत्तर पूर्व के लोग रहते हैं। उनके पास उत्तर पूर्व क्षेत्र के कम से कम एक पुलिस कर्मी होंगे। इस अवसर पर, कई पुलिस अधिकारी और भारत के उत्तर पूर्वी भाग में रहने वाले लोगों के लिए काम करने वाले विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि, विभिन्न सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि, और महिला अधिकार समूहों, किशोर समूहों और अन्य प्रमुख हस्तियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस अवसर पर।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...