Tuesday 15 January 2019

दिल्ली पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक, के द्वारा पुलिस स्टेशन कालका जी के परिसर में चाइल्ड फ्रेंडली रूम और ओपन जिम एवं दक्षिण-पूर्व जिला पुलिस स्टेशन सरिता विहार में एक सहायक केंद्रीय पुलिस कैंटीन का उद्घाटन किया।

16 जनवरी 2019


सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक, ने पुलिस स्टेशन कालकाजी के परिसर में चाइल्ड फ्रेंडली रूम और ओपन जिम का उद्घाटन किया। और सेवानिवृत्त के लिए दक्षिण-पूर्व जिला, पुलिस स्टेशन सरिता विहार में डीसीपी ऑफिस कॉम्प्लेक्स में एक सहायक केंद्रीय पुलिस कैंटीन का उद्घाटन किया।


लोगों के अनुकूल और समुदाय के अनुकूल पुलिसिंग के लिए अपने निरंतर प्रयास में, पुलिस और जनता के बीच अंतर को खत्म करने और "पुलिस अंकल" कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए, पिछले महीने लॉन्च किया गया, दक्षिण-पूर्व जिले के पुलिस स्टेशन कालकाजी में बाल मित्र पुलिस स्टेशन में एक बाल अनुकूल कमरे का निर्माण किया गया है। और पुलिस स्टेशन के लॉन क्षेत्र को खेल क्षेत्र के रूप में विकसित किया गया है। माता-पिता और स्कूल के छात्रों के साथ शैक्षिक भ्रमण पर पुलिस स्टेशन आने वाले बच्चों के मनोरंजन के लिए,विभिन्न खिलौनों को चाइल्ड फ्रेंडली रूम में रखा गया है। लॉन में कुछ झूले, ट्रैफिक साइनेज लगाए गए हैं। ड्राइंग सामग्री भी पुलिस स्टेशन में रखी गई है।



पुलिस स्टेशनों पर जाने वाले बच्चों के लिए आरामदायक माहौल सुनिश्चित करने और पुलिस के काम करने के माहौल का अनुभव करने के लिए यह पहल शुरू की गई है। यह चाइल्ड फ्रेंडली कमरा पुलिस के बारे में मिथक या डर को दूर करने में मदद करेगा, पीड़ित बच्चों के बीच या तो खुद थाने आते हैं। या अपने माता-पिता, रिश्तेदारों के साथ मिलकर कोई शिकायत दर्ज कराते हैं।


पुलिस कार्मिक के लिए जिम पुलिस बलों में हेक्टिक ड्यूटी शेड्यूल को देखते हुए। पुलिस स्टेशन कालकाजी में एक ओपन जिम भी स्थापित किया गया है। ताकि पुलिस कर्मियों को अपने कार्यक्रम से कुछ समय के लिए अवसर प्रदान किया जा सके और उन्हें फिट रखने के लिए जिम सुविधाओं का उपयोग किया जा सके।


 पुलिस कर्मियों के लिए सहायक केंद्रीय पुलिस कैंटीन शुरू की गई है। यह कैंटीन दक्षिण-पूर्वी जिले और आस-पास के 11 पुलिस कॉलोनियों के निवासियों और विशेष रूप से सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों के परिवारों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए "कैंटीन" रोज सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे  तक और (रविवार को छोड़कर) कार्य करेगी। कैंटीन पुलिस कर्मियों को रियायती दरों पर सामान्य किराना सामान की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा। इस कैंटीन को प्री-ऑर्डर किए गए सामानों और लेखों की द्विमासिक मुफ्त होम डिलीवरी की अतिरिक्त सुविधा के साथ स्थापित किया गया है। डिजिटल अर्थव्यवस्था मंच को बढ़ावा देने के लिए, कैशलेस भुगतान सुविधा को भी शामिल किया गया है। और कैंटीन में सभी प्रकार के डेबिट, क्रेडिट कार्ड और पेटीएम स्वीकार किए जाते हैं।


इस कैंटीन को खोलने का उद्देश्य पुलिस कर्मियों (उनके सेवारत और सेवानिवृत्त दोनों) और उनके परिवारों को रियायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण उपभोक्ता सामान, ड्यूरेबल्स और यूटिलिटी आइटम उपलब्ध कराना है। कैंटीन में बेची जाने वाली वस्तुएं बाजार मूल्य से 10% से 40% सस्ती होंगी कैंटीन (FSSAI) प्रमाणित है।और इसमें केवल गुणवत्ता वाले उत्पाद बेचे जाते हैं। इसके अलावा, बर्तन और इलेक्ट्रॉनिक सामान भी निकट भविष्य में कैंटीन में शामिल किए जाएंगे। इस कैंटीन के माध्यम से जो समान बेचे जा रहे हैं। वे रियायती दरों पर केंद्रीय पुलिस कैंटीन से खरीदे जाते हैं।


इस कार्यक्रम के अवसर पर पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक, ने दक्षिण-पूर्व जिले के पुलिस कर्मियों के प्रयासों की बहुत बहुत सराहना की। और इस कार्यक्रम के आयोजन के मौके पर वरिष्ट पुलिस अधिकारियों और क्षेत्रीय नागरिको को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए  बहुत बहुत धन्यवाद किया।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...