Thursday 3 January 2019

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में, 5 जनवरी 2019 से शुरू हो रहा है। "विश्व पुस्तक मेला"

4 जनवरी 2019

सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार


नई दिल्ली: ”इस वर्ष विश्व पुस्तक मेले की थीम है।"दिव्यांगजनों की पठन आवश्यकताएँ‘ ये घोषणा राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अध्यक्ष, प्रो.बलदेव भाई शर्मा ने 3 जनवरी 2019 को कॉन्स्टीट्यूशन क्लब, नई दिल्ली में आयोजित प्रेस कॅान्फ्रेंस में की, जहाँ उन्होंने प्रगति मैदान, में 5 से 13 जनवरी 2019 तक आयोजित होने वाले नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के संबंध में मीडिया को संबोधित किया। इस थीम को प्रदर्शित करने का उद्देश्य समाज में दिव्यांगजनों द्वारा हासिल की गई सफलताओं को प्रस्तुत करना है। तथा समाज में उनके प्रति दया और सहानुभूति की बजाय सम्मान और समानता का भाव लाना है।


नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले का उद्घाटन मानव संसाधन विकास मंत्री, प्रकाश जावडेकर, के कर-कमलों से 05 जनवरी, 2019 को प्रातः 11.00 बजे, हंसध्वनि थिएटर, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में होगा। इस अवसर पर शारजाह के राजकीय संबंध विभाग के कार्यकारी अध्यक्ष, महामहिम शेख फहीम बिन सुल्तान अल क़ासिमी मुख्य अतिथि होंगे। शारजाह पुस्तक प्राधिकरण के अध्यक्ष, अहमद बिन रक्काद अल अमेरी सम्मानित अतिथि होंगे।


ऑल इंडिया कॉन्फेडेरेशन ऑफ द ब्लाइंड के महासचिव, पद्मश्री सम्मान प्राप्त, जे. एल. कौल तथा शारजाह के लेखक-प्रतिनिधि, हबीब योसेफ अब्दल्लाह अल सईह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे। इस अवसर पर आईटीपीओ के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, एल.सी.गोयल, राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अध्यक्ष, प्रो.बलदेव भाई शर्मा,व निदेशक, डॉ.रीता चौधरी की भी गरिमामयी उपस्थिति होगी। न्यास के अध्यक्ष महोदय ने यह भी बताया कि थीम को प्रदर्शित करने हेतु हॉल नं. 7 में एक विशिष्ट डिसेबल्ड फ्रेंडली मंडप का निर्माण किया गया है।


जहाँ व्हीलचेयर्स, हर तरफ स्टील रेलिंग तथा संकेत भाषा के दुभाषियों की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त, 500से अधिक पुस्तकों की विशेष प्रदर्शनी प्रमुख आकर्षण का केंद्र होगी। इनमें से 250 ब्रेल पुस्तकें एनबीटी द्वारा प्रकाशित की गई हैं। इस मंडप में ऑल इंडिया कॉन्फेडेरेशन ऑफ द ब्लाइंड द्वारा दिव्यांगजनों के लिए तकनीक आधारित उपयोगी उपकरणों की प्रदर्शनी भी होगी। इस मंडप पर माइक्रोसॉफट द्वारा ‘एक्सपीरियंस बूथ‘ भी लगाया गया है।


उन्होंने बताया कि इस बार मेले में इंटरनेशनल डिसैबिलिटी फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है जिसके अंतर्गत थीम मंडप पर प्रतिदिन दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक देश-विदेश की डॉक्यूमेंट्री फिल्में दिखाई जाएँगी।
यह भी बताया गया कि मेले के दौरान थीम मंडप पर विभिन्न साहित्यिक तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम,परिचर्चाएँ,संवाद आदि आयोजित किए जाएँगे जिनमें प्रख्यात लेखक एवं साहित्यकार जैसे मृदुला सिन्हा,प्रेम जनमेजय, प्रसिद्ध कलाकार सोनल मानसिंह,मालिनी अवस्थी,बंत सिंह झब्बर,पैरा ओलंपियन व अर्जुन अवार्डी,राजेंद्र सिंह,परविंद्र सिंह,मनप्रीत कौर,सुवर्णा राज आदि शामिल होंगे।


प्रो.शर्मा ने बताया कि प्रगति मैदान में पुनर्निर्माण कार्य होने के कारण सीमित स्थान होने के बावजूद भी प्रकाशकों नें मेला आयोजित करने में एनबीटी का सहयोग किया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस वर्ष नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेले में शारजाह सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेगा। इस अवसर पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए शारजाह की प्रतिनिधि, सुश्री खौला अल मुजैनी ने कहा कि शारजाह अंतरराष्ट्रीय पुस्तक मेला विश्व का तीसरा सबसे बड़ा पुस्तक मेला है जो संस्कृति एवं साहित्य का प्रचार-प्रसार करता है।


कार्यक्रम में आईटीपीओ के कार्यकारी निदेशक दीपक कुमार ने घोषणा की कि इस वर्ष मेले की प्रवेश टिकट बच्चों के लिए रुपये 10/- तथा वयस्कों के लिए रुपये 20/- होगी। 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों, वृद्धों तथा दिव्यांगजनों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। इस अवसर पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव, मनोज केजरीवाल तथा राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की निदेशक, डॉ. रीता चौधरी भी उपस्थित थीं।

No comments:

Post a Comment

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...