Friday 28 September 2018

पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, के द्वारा शुभारंभ, दिल्ली के शाहदरा जिला में ई-मालखाना परियोजना शुरू हुई।

28 सितंबर 2018
नई दिल्ली,


पुलिस आयुक्त, अमूल्य पटनायक ने आज पुलिस स्टेशन सीमापुरी में शाहदरा जिले के लिए ई -मालखाना परियोजना का उद्घाटन किया।


ई-मालखाना में सभी केस गुणों का डिजिटलीकरण, उनके बार-कोडिंग, बक्से में पैकेजिंग, उचित अलमारियों, शेड में व्यवस्थित व्यवस्था, दिल्ली पुलिस के लिए स्मार्ट पुलिसिंग के उद्देश्य की उपलब्धि की दिशा में एक बड़ा कदम है। अपने सभी 10 पुलिस स्टेशनों में ई-मालखाना के पूर्ण डिजिटलीकरण को प्राप्त करने के लिए दक्षिण-पूर्व जिले के बाद शाहदरा जिला दूसरा जिला बन गया है।


ई-मालखाना परियोजना मामले की संपत्तियों को अधिक पेशेवर तरीके से संभालने का मार्ग प्रशस्त करेगी। उपलब्धि बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह 'स्वच्छ ही सेवा' अभियान, (15 सितंबर -2 अक्टूबर) अवधि के दौरान किया गया है। मामले की संपत्तियों की उचित व्यवस्था से पुलिस स्टेशन परिसर की सफाई और समाशोधन हुआ है।और इस कार्यक्रम में आये RWA के मेम्बर दर्शकों को ई-मालखाना प्रणाली की अवधारणा और कार्यान्वयन पर एक लघु फिल्म भी दिखायी गई।

पुलिस आयुक्त,अमूल्य पटनायक ने मालखाना में तैनात कर्मचारियों के बारे में जागरूकता के लिए इस विषय पर एक पुस्तिका जारी की।
इस अवसर पर बोलते हुए, पुलिस आयुक्त, ने रेखांकित किया कि मालखाना का रख रखाव हमेशा मामले की संपत्ति को सुरक्षित हिरासत में रखने और अदालत के समक्ष पेश होने के लिए उसकी पुनर्प्राप्ति और सुरक्षित रूप से वापस रखने की प्राथमिकता रही है।

डिजिटलीकरण के बाद, मामले की संपत्ति को पुनः प्राप्त करना आसान होगा और मूल्यवान समय और ऊर्जा भी बचाएगा। जिले के सभी पुलिस स्टेशनों में ई-मालखाना के कामकाज की सिंक्रनाइज़ेशन एक बड़ी चुनौती थी। पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने डीसीपी, शाहदरा के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों और शाहदरा जिले के नागरिको की सराहना की गई।


ताकि कम समय की अवधि में ऐसी बड़ी संख्या में संपत्तियों को डिजिटाइज करने में अतिरिक्त प्रयास किए जा सकें। पुलिस आयुक्त ने ("स्वच्छता ही सेवा") पक्वावाड़ा के साथ मालखाना के डिजिटलीकरण को भी जोड़ा, साथ ही साथ रखे।और साफ मालखाना न केवल स्मार्ट और तकनीकी-समझदार पुलिस बल की ओर एक प्रगतिशील कदम होने के कारण पुलिस कार्य को सुगम बनातीे हैं। बल्कि परिसर को बेहतर रखने में भी मदद करते हैं।और क्लीनर।


 पुलिस आयुक्त ने अधिकारियों और नागरिको से आग्रह किया कि विशेष रूप से चल रहे स्वचछा पखवाड़ा के दौरान साफ-सुथरा सुनिश्चित करने के लिए और प्रयास करें। उन्होंने दिल्ली के सभी पुलिस स्टेशनों में धीरे-धीरे मालखाना के 100% डिजिटलीकरण को प्राप्त करने के लिए पुलिस विभाग का संकल्प व्यक्त किया। पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, ने स्थानीय निवासियों को आश्वासन दिया कि उनकी मदद से, दिल्ली पुलिस क्षेत्र को अपराध मुक्त करने के सभी प्रयास करेगा।


 इस कार्यक्रम के मौके पर स्पेशल सीपी, संदीप गोयल,  लॉ एंड ऑडर (उत्तर), स्पेशल सीपी, एस.के. गौतम, (ओपीएस),  स्पेशल सीपी,आरपी, उपाध्याय, लॉ एंड ऑडर (दक्षिण),  संयुक्त सीपी, राजेश खुराना,  (केंद्रीय रेंज), संयुक्त सीपी, रविंद्र यादव,  ( पूर्वी रेंज,)  संयुक्त सीपी, सागरप्रीत हुड्डा,  (उत्तरी रेंज,) इस अवसर पर डीसीपी,मेघना यादव, व अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी और आरडब्लूए
 के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में उपस्थित हुए।




सीनियर फोटोग्राफर
नरेन्द्र कुमार

1 comment:

थाना साउथ रोहिणी के स्टाफ ने चोरी की स्कूटी और चाकू सहित अपराधी को धर दबोचा।

07 अगस्त 2022 नरेन्द्र कुमार नई दिल्ली:15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए दक्षिण रोहिणी क्षेत्र में सड़क अपराध को रोकने के लिए, एसीपी अर्जुन सिं...